Monday, April 29, 2024
देश-विदेश

UP में जलवा बिखेरने वाली BJP का यहां हुआ में बुरा हाल, रचा इतिहास……30 में से 21 पर

ओडिशा में जिला परिषद की करीब 90 प्रतिशत सीटों पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ बीजद ने जीत दर्ज की है। इस जीत के बाद बीजद ने रविवार को राज्य के सभी 30 जिलों में परिषदों का गठन करके इतिहास रच दिया। सत्तारूढ़ दल के अनुसार, जिला परिषद अध्यक्षों में 70 प्रतिशत महिलाएं हैं। वे 30 में से 21 जिलों में जिला परिषदों का नेतृत्व कर रही हैं। मयूरभंज, गंजाम, क्योंझर, सुंदरगढ़, बोलांगीर और संबलपुर जैसे बड़े जिलों में महिला जिला परिषद अध्यक्ष हैं।

बीजद उपाध्यक्ष देवी प्रसाद मिश्रा ने कहा कि ओडिशा के इतिहास में पहली बार और संभवत: पूरे देश में पहली बार किसी एक दल ने राज्य के सभी जिलों में जिला परिषदों का गठन किया है। उन्होंने कहा कि जिला परिषद अध्यक्षों की औसत आयु 41 वर्ष है। पटनायक ने सभी जिलों में जिला परिषदों का नेतृत्व करने के लिए स्वच्छ रिकॉर्ड वाले युवा और शिक्षित उम्मीदवारों का चयन किया। उन्होंने कहा कि जिला परिषद अध्यक्ष की 67 प्रतिशत सीटें (अनारक्षित या महिला) अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) सदस्य द्वारा भरी गई हैं।

15 जिलों में में 40 वर्ष से कम आयु के जिला परिषद अध्यक्ष     
तीस जिलों में से 15 (या 50 प्रतिशत) में अब 40 वर्ष से कम आयु के जिला परिषद अध्यक्ष हैं, जबकि 30 जिलों में से 23 (या 76 प्रतिशत) में 50 वर्ष से कम आयु के जिला परिषद अध्यक्ष हैं। परोक्ष तौर पर 2024 के अगले आम चुनावों के मद्देनजर, पटनायक ने एक बड़े फैसले के तहत युवा, शिक्षित और प्रतिभाशाली पार्टी कार्यकर्ताओं को जिला परिषद अध्यक्ष के रूप में चुना है।

314 प्रखंडों में से 278 में पंचायत समिति अध्यक्ष के रूप में चुने गए    
इस बीच, बीजद ने कहा कि उसके सदस्य राज्य के 314 प्रखंडों में से 278 में पंचायत समिति अध्यक्ष के रूप में चुने गए हैं। इस पद के लिए शुक्रवार को चुनाव हुए थे। भाजपा ने 21 प्रखंडों में जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस ने 13 और माकपा ने तीन ब्लॉक में जीत दर्ज की है। कुल मिलाकर, बीजद ने पंचायत समिति के अध्यक्ष पदों में से 88.5 प्रतिशत पर जीत हासिल की है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *