Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली जनपद पूरे प्रदेश में इकलौता जिला है जहां दिया जाता हैं…….. विधायक व निदेशक ने किया शुभारंभ, मनाया गया महोत्सव डीपो पर

चंदौली। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मंगलवार की दोपहर भारतीय खाद्य निगम वाराणसी द्वारा जनपद के व्यासनगर स्थित अन्नागार (डीपो) पर आजादी के 75 वें वर्षगाठ पर भारत सरकार द्वारा आयोजित अमृत महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सैयदराजा विधायक सुशील सिंह और मदन मोहन मालवीय हिन्दी पत्रकारिता संस्थान काशी विद्यापीठ वाराणसी के निदेशक व पूर्वांचल पोस्ट फाउण्डेशन के अध्यक्ष प्रोफेसर ओम प्रकाश सिंह ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान आजादी के इतिहास व महत्व को बताते हुए विस्तृत चर्चा किया गया।

अमृत महोत्सव के मुख्य अतिथि सैयदराजा विधायक ने कहा कि हमारी सरकार आजादी के 75 वें वर्षगाठ के तहत अमृत महोत्सव का कार्यक्रम कर रही है। आज हमारी पीढ़ी भारत को आजाद कराने वाले महापुरुषों के बारे में जानें कि किस संघर्ष व बलिदान से हमें यह खूबसूरत आजादी मिली है। हमारे प्रधानमंत्री महोदय किसानों, कर्मचारियों व गरीबों के लिए हमेशा सोचते रहते हैं और इनके लिए अनेक योजनाएं भी चलाएं। जिसका लाभ आज सभी लोग लें रहे है।

उन्होंने यह भी कहा कि हमारी सरकार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व उनके परिजनों को अमृत महोत्सव के तहत सम्मानित कर रही है। कोरोना काल में कोई भूखा न सोए इसके लिए सरकार द्वारा गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से निःशुल्क राशन का वितरण कोटे के माध्यम से कराया जा रहा हैं।

वहीं विशिष्ठ अतिथि प्रो. ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव यानी आजादी की ऊर्जा का अमृत। आजादी का अमृत महोत्सव यानी स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणाओं का अमृत। आजादी का अमृत महोत्सव यानी नए विचारों का अमृत। नए संकल्पों का अमृत। आजादी का अमृत महोत्सव यानी आत्मनिर्भरता का अमृत। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों तक गुणवत्ता पूर्ण खाद्यान्न पहुंचाने में भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों ने विशेष योगदान दिया।

जिनके कार्यो को भुलाया नहीं जा सकता। चंदौली जनपद पूरे प्रदेश में इकलौता जिला है। जहां कुपोषण को दूर करने के लिए सरकार द्वारा फोर्टीफाइट चावल को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से वितरित करा रहा है। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शिक्षा के माध्सम से वहां के लोगों को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए पूर्वांचल पोस्ट फाउण्डेशन कार्य कर रहा है। वहीं बच्चों को प्रेरित करने के लिए निःशुल्क शिक्षण सामग्री का वितरण समय-समय पर गोष्ठी के माध्यम से कराया जा रहा है।

इस दौरान भारतीय खाद्य निगम वाराणसी के मंडल प्रबंधक मनोज कुमार मंटोतिया, सहायक प्रबंधक कैलाश चंद्र बैरवा, प्रबंधक डीपो राजेश कुमार, राजीव रंजन, डीपो इंचार्ज संदीप पटेल, देवांशु जायसवाल, निशांत कुमार सिंह, निती शर्मा, नागेश, ओंकार भारती, पुष्पेन्द्र, अमित, अजित, बाबू लाल, विजय सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी के साथ-साथ डीपो से जुड़े लोग मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *