Thursday, April 18, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः अब ग्राम पंचायतें खरीद सकेंगी, इसके निस्तारण के लिए यंत्र, डीएम ने वितरित किया चाभी……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। जनपद स्तरीय रबी उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र में जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

पराली जलाने पर पूर्णतः अंकुश लगाने व जनपद के कृषक को पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जिलाधिकारी ने प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी ने तीन ट्रैक्टर सहित कृषि यंत्र का चयनित किसानों को प्रतीकात्मक चाबी सौंपी।


कार्यक्रम की शुरुआत जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर किया। जिलाधिकारी ने कृषि गोष्ठी के दौरान सम्बोधित करते हुए बताया कि रबी के सीजन में कम, लेकिन खरीफ के सीजन में धान की पराली निस्तारण के लिए पर्याप्त संसाधन न होने से किसान पराली को मजबूर होकर जलाता है। लेकिन अब इसके लिए प्रदेश सरकार के द्वारा किसान भाइयों के सुविधाओं को देखते हुए तमाम आधुनिक तकनीक वाली मल्चर सहित अन्य यंत्रों को किसानों को आसानी से उपलब्ध कराया जा रहा है। किसान भाई पराली को क़त्तई न जलाएं उसका वेस्ट डी कंपोस्ट खाद तैयार करें। खेतों की उर्वरा शक्ति को बढ़ाएं।

जैविक खेती का प्रयोग करें मिट्टी की जांच समय.समय पर अवश्य कराएं ताकि जो कमियां हो मिट्टी में उसे डाल कर खेत की उर्वरा शक्ति को मजबूत कर सके। पराली जलाने से प्रदूषण तो होता ही है खेत की उर्वरा शक्ति कम हो जाती है। धान गेहूं के अलावा मत्स्य व पशुपालन पर सरकार के द्वारा बैक में केसीसी ऋण दी जा रही है अधिक से अधिक लोग योजना का लाभ उठाएं यदि कहीं दिक्कत हो तो एलडीएम व कृषि विभाग के अधिकारी से संपर्क करें।

जिलाधिकारी ने कहा कृषकों की आर्थिक उन्नति एवं संपन्नता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश व केंद्र सरकार दृढ़ संकल्पित है। जनपद में सिंचाई व्यवस्था सुदृढ़ बनी रहे इसके लिए पंप कैनालो की क्षमता वृद्धि बढ़ाई जा रही है। हेड से टेल तक नहरों की बेहतर मानक के अनुरूप सील्ड सफाई का भी कार्य अभियान चला कर किया जाएगा। गो.शाला में निराश्रित पशुओं के लिए ग्राम पंचायत में पड़े पैसे का पराली भी एकत्रित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने उप निदेशक कृषि को निर्देशित करते हुए कहा कि काला चावल सहित अन्य अधिक पैदावार वाली फसलों की जनपद में सक्सेस स्टोरी का वीडियो प्रगतिशील किसानों की बनाई जाए जिससे अन्य किसानों को प्रेरित किया जा सके। इस दौरान उप निदेशक कृषि, जिला विकास अधिकारी, सहित अन्य अधिकारीगण एवं किसान बंधु उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *