Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशमिर्जापुर

चंदौली से सटे यहां बोरिंग की पाइप से निकल रही गैस, माचिस की तीली फेंकने पर धधक रही आग….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मीरजापुर। लालगंज क्षेत्र के खरिहट कला ग्राम पंचायत के रवारी गांव में मंगलवार की रात बोरिंग की पाइप से गैस निकलने से ग्रामीण आश्चर्य में पड़ गए। माचिस की तीली जलाकर फेंकने पर पाइप से आग धधकने लग रही है। यहां पर गैस निकलने की आशंका जताई जा रही है। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी एसडीएम लालगंज अमित कुमार शुक्ला को दी लेकिन वह मौके पर नहीं पहुंचे।

रवारी गांव निवासी राजेश तिवारी पुत्र भगवान प्रसाद तिवारी अपने नए मकान के सामने पानी के लिए बोरिंग करा रहे थे। पांच सौ फीट के बाद पानी की जगह तेजी के साथ गैस निकलने लगी। यह देख राजेश ने बोरिंग का कार्य बंद करा दिया। नीचे भारी मात्रा में गैस का भंडारण मिलने की आशंका जताई जा रही है। सूचना देने के बाद भी मौके पर एसडीएम नहीं पहुंचे। इसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। एसआइ रामसूरत यादव मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने उस स्थान को प्लास्टिक व बोरे से बंधवा कर सुरक्षित करा दिया। इसके बाद ग्रामीणों को आसपास न जाने के लिए सतर्क किया। साथ ही गांव के चौकीदार को भी निगरानी करने का निर्देश दिया।

ग्रामीणों के अनुसार क्षेत्र प्राकृतिक संपदाओं से भरा हुआ है लेकिन गैस का भंडार भी होगा इसका अंदेशा नहीं था। वहीं जांच अधिकारियों के न पहुंचने से गैस निकल रही है और उसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं हो पा रही है। जबकि इससे पूर्व पूर्वांचल के कई जिलों में खनन अधिकारियों ने पेट्रो उत्‍पादों के होने की संभावना जाहिर की है। वहीं ग्रामीणों के अनुसार अगर यहां पर गैस है तो आने वाले दिनों में क्षेत्र से खनन की भी संभावनाएं बलवती होनी तय हैं। पुलिस के अनुसार खुद आंख से देखने पर गैस से आग लगने की घटना नजर आई है। जबकि आग को बंद कर बोरिंंग बंद करवाने के साथ ही संबंधित अधिकारियों को सूचना दे दी गई है। गुरुवार को इस बाबत कोई फैसला होने की उम्‍मीद है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *