Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशगाजीपुर

पंचायत चुनावः यहां आरक्षित गांव में अनुसूचित जाति का महज एक परिवार…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गाजीपुर। मरदह ब्लाक का अनुसूचित जाति का मात्र एक परिवार वाला गांव सरवनडीह इस जाति के लिए आरक्षित है। ऐसे में यहां के लोगों में आक्रोश व्याप्त है। संबंधित अधिकारियों को पत्र देकर ग्रामीणों ने आरक्षण बदलने की गुहार लगाई है।

गांव में अनुसूचित जाति के कुल सात मतदाता हैं जो एक ही परिवार के हैं। बावजूद इसके ग्राम प्रधान पद को अनुसूचित जाति महिला के लिए रिजर्व कर दिया गया है। गांव में कुल मतदाताओं की संख्या 1251 है। आरोप है कि फर्जी ढंग से अभिलेखों में गांव में अनुसूचित जाति की कुल जनसंख्या 286 दर्ज कर दी गई है। जबकि अनुसूचित जाति के परिवार की जनसंख्या मात्र 13 है। यह आरक्षण शासनादेश एवं मानक के अनुकूल नही है। आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रधान पद का आरक्षण न बदलने पर धरना.प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

जिसके लिए सीट आरक्षित, वार्ड में वह जाति ही नहीं

पंचायत चुनाव में सीटों के आरक्षण में सूची प्रकाशन के बाद तमाम गड़बडिय़ां सामने आ रही हैं। बतौर बानगी मरदह ब्लाक के गाई गांव के बीडीसी वार्ड नंबर 3 को को लिया जा सकता है। इसे अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व कर दिया गया है। जबकि इस वार्ड में इस जाति के मतदाता हैं ही नहीं। वार्ड निवासी रामदरश यादव ने खंड विकास अधिकारी मरदह को पत्र देकर रिजर्व बीडीसी सीट की आरक्षण श्रेणी बदलने की मांग की है। खंड विकास अधिकारी मरदह शिरीष वर्मा से इस बाबत बताया कि प्रकरण संज्ञान में है। आपत्ति प्राप्त हुई है। इस वार्ड का आरक्षण नियमों के अनुसार सही है। दूसरे वार्ड के मतदाता इस वार्ड में चुनाव लड़ सकते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *