Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

चीता ब्रदर्स को पसंद आ गया कूनो नेशनल पार्क, किया दूसरा शिकार, पलभर में कर दिया काम तमाम……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नमीबिया से भारत लाए गए चीतों को लगता है मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क पसंद आ गया है। बड़े बाड़े में छोड़े गए आठ में से दो चीतों ने पिछले दिनों अपना दूसरा शिकार किया। अधिकारियों ने बताया कि यह शिकार चीतल चित्तीदार हिरण का किया गया। मालूम हो कि हाल ही में दोनों चीते भाइयों फ्रेडी और एल्टन ने अपना पहला शिकार किया था। पहले और दूसरे शिकार के बीच में सिर्फ तीन दिनों का ही समय रहा। जिसकी वजह से वन विभाग के अधिकारी काफी खुश भी हैं।

बड़े बाड़े में छोड़े जाने के 24 घंटे के अंदर ही चीते भाइयों ने छह नवंबर को पहला शिकार कर लिया था। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दोनों चीतों ने जो शिकार किया। उसका वजन लगभग 25.30 किलोमीटर तक था और दोनों ने पूरा खत्म भी कर लिया। श्इंडियन एक्सप्रेसश् की रिपोर्ट के अनुसार, एक वन अधिकारी ने नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त पर बताया कि हम यह देख रहे हैं कि दोनों चीते दो से तीन दिनों के भीतर एक शिकार कर रहे हैं तो हमें उम्मीद है कि तीसरा शिकार भी वे जल्द ही कर लेंगे। वहीं, निगरानी दल ने भी दोनों चीतों को शिकार का पीछा करते हुए देखा भी।

50 दिनों तक क्वांरटाइन रखे गए चीते

नमीबिया से भारत लाए जाने के बाद आठों चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रखा गया था। सभी को लगभग 50 दिनों तक क्वारंटाइन रखा गया। जिसके बाद दो चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ा गया। वन अधिकारियों ने दूसरे शिकार को गुरुवार सुबह देखा, जबकि शिकार बुधवार शाम को किया गया था। मॉनिटरिंग टीम वेरी हाई फ़्रीक्वेंसी वीएचएफ कॉलर की मदद से ट्रैक करके चीतों और उनकी गतिविधियों का पता लगा रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *