Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

कहीं क्‍लोनिंग तो कहीं बैंककर्मी बन साइबर जालसाज कर रहे ठगी, तीन लोगों के खाते से चार लाख से ज्‍यादा निकाले……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। राजधानी में साइबर जालसाज लगातार लोगों की गाढ़ी कमाई लूट रहे हैं। जालसाजों ने लोहिया अस्पताल के चालक समेत तीन के खातों से करीब चार लाख रुपये उड़ा लिए। कहीं जालसाज ने खाते से पैन कार्ड अपडेट करने का झांसा दिया तो कहीं क्लोन व बैंककर्मी बनकर फंसाया। ठगी के यह मामले गोमतीनगर, गुडम्बा व विभूतिखण्ड के हैं। पुलिस तीनों मामलों को दर्ज कर साइबर क्राइम सेल की मदद से पड़ताल कर रही है।

विरामखण्ड.1 में अनूप कुमार श्रीवास्तव रहते हैं। उनका बचत खाता एसबीआई में है। बीते शुक्रवार को 9547838….से मैसेज आया। मैसेज में एसबीआई खाते में पैन कार्ड अपडेट करने का लिंक था। जैसे ही अनूप ने लिंक में क्लिक किया तो नेट बैकिंग के सारे विकल्प आने लगे। अनूप ने विकल्प को भरा, तभी दोनों खातों से तीन बार में 1.20 लाख रुपये निकल गये।

रुपये कटने का मैसेज देख अनूप ने इंटरनेट बैकिंग व एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाया। बैंक में प्रार्थना पत्र देने के बाद पीड़ित ने साइबर क्राइम सेल में भी शिकायत की। उसके बाद अनूप ने गोमतीनगर थाने में शिकायत की। पुलिस ने तहरीर के आधार पर धोखाधड़ी व आईटी एक्ट की रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

वहीं कल्याणपुर के कंचननगर में योगेन्द्र सिंह मेहरा परिवार के साथ रहते हैं। उनका बचत खाता एक्सिस बैंक से है। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले एक कॉल आयी। फोनकर्ता ने अपना परिचय एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट से राकेश कुमार के रूप में दिया। झांसा दिया कि सर आपका क्रेडिट कार्ड अगले साल समाप्त हो रहा है।

अगर हाउसिंग डॉट कॉम से एक योजना के साथ अपग्रेड किया जाए तो कुछ बाउचर व ऑनलाइन शापिंग में 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। बातों में फंसाने के बाद जालसाज ने ओटीपी हासिल किया आैर फिर खाते से दो बार में 1,98,548 रुपये गायब कर दिये। रुपये कटने का मैसेज देख योगेन्द्र के पैरों तले जमीन खिसक गयी। बैंक में शिकायत करने के बाद पीड़ित योगेन्द्र सिंह मेहरा ने सोमवार को गुडम्बा थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *