Friday, April 19, 2024
Uncategorized

चकिया की शिक्षिका ने एक बार फिर किया जनपद का नाम रोशन,, राज्य स्तरीय ICT पुरस्कार के लिए चयन

चंदौली, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क।।

चकिया ब्लाक के कम्पोजिट बियासड़ स्थित परिषदीय विद्यालय की शिक्षिका रीता पाण्डेय  ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एस. सी.ई. आर.टी.) लखनऊ (उत्तर प्रदेश) द्वारा प्राथमिक से लेकर इंटरमीडिएट कॉलेज के शिक्षकों के लिए आयोजित आई०सी०टी० राज्य पुरस्कार के लिए चयनित होकर चंदौली का नाम रोशन किया।

वर्तमान में सरकार का ध्यान सबसे अधिक नवाचारों और आई०सी०टी० पर ही है और इस पुरस्कार को प्राप्त करने पर शिक्षकों के साथ विभाग में भी हर्ष व्याप्त है कि प्राथमिक के शिक्षक इंटर कॉलेज के शिक्षकों के स्तर की गुणवत्ता और कौशल में दक्ष ही नहीं वरन पुरस्कार भी प्राप्त कर रहे।

 

 


गौरतलब है कि राज्य परिषद कार्यालय के पत्रांक रा०श०/30798059 / 2020-21 दिनांक 05.11.2020 के कम में प्राचार्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा चतुर्थ आई०सी०टी० आधारित कक्षा शिक्षण प्रतियोगिता आयोजित कराते हुए जनपद स्तर पर चयनित उत्कृष्ट / सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 02 शिक्षकों (01 पुरूष एवं 01 महिला) के नाम राज्य स्तरीय प्रतियोगिता हेतु परिषद कार्यालय को उपलब्ध कराये गये। जनपद स्तर से चयनित प्रतिभागियों के लिए राज्य स्तरीय आई०सी०टी० आधारित कक्षा शिक्षण प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 10-14 जुलाई, 2021 के मध्य कोविड-19 के कारण सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन मोड में “गूगल मीट “एप के माध्यम से कराया गया जिसमें चयनित प्रतिभागियों द्वारा कक्षा-शिक्षण की अधिक प्रभावी बनाने हेतु (आई०सी०टी० एवं नवीन तकनीकी विधाओं का पी०पी०टी० के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया। प्रतियोगिता में निर्णायक मण्डल के सदस्यों द्वारा प्रतिभागियों के प्रस्तुतीकरण के आधार पर मूल्यांकन किया गया। प्रस्तुतीकरण के मूल्यांकन के आधार पर आई०सी०टी० आधारित कक्षा-शिक्षण प्रतियोगिता में चंदौली से रीता पाण्डेय और वारिज कपूर इन दोनों शिक्षकों का का चयन किया गया है जो जिले के लिये अत्यंत हर्ष का विषय है। उल्लेखनीय है कि रीता पाण्डेय को इसी माह राज्य स्तरीय एडुलीडर्स अवार्ड, जनपद से उत्कृष्ट शिक्षक सहित अन्य पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं और वह विभाग की शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक गतिविधियों के साथ ही समाज सेवा में भी लगी रहती हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *