Thursday, April 25, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः खुशखबरीः अब मोबाइल पर किसानों को मिलेगा, कृषि विभाग ने उठाया बड़ा कदम, वाह्टसएप पर दें सूचना……

 

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। कोरोना संक्रमण काल में कृषि विभाग ने किसानों को घर बैठे फसलों में लगने वाले रोगों के निदान करने की सुविधा देने की शुरुआत कर दी है। कृषि विभाग ने इसके लिए दो मोबाइल नंबर भी जारी कर दिया है। इन नंबरों पर व्हाट्सएप की सुविधा दी गई है। खरीफ सीजन की फसलों धान अरहर मूंगफली उर्द मक्का आदि में कीट रोग लगने की समस्या आम हो गई है।

अभी तक फसल में रोग लगने पर किसान कृषि विभाग में ब्लॉकों में खुले कार्यालयों पर जाकर उपचार की जानकारी लेते थे या निजी दुकानों पर जाकर कीटनाशक दवा लेकर फसलों पर छिड़काव करने का कार्य करते थे। लेकिन कृषि विभाग ने कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने लोगों से सामाजिक दूरी के साथ मुहिम पर माक्स लगाने की अपील की है। ऐसे में अधिक किसान दुकान या विभागीय कार्यालय पर जाते है तो उसके संक्रमित होने की संभावना बढ़ सकती है।

बता दें कि जिला कृषि रक्षा अधिकारी/ जिला कृषि अधिकारी वसंत कुमार ने गुरुवार को बताया कि फसलों में रोग लगता है तो किसान को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। अब उन्हें घर बैठे फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीट की रोकथाम के उपायों की जानकारी मिल सकेगी। बताया कि किसानों को सिर्फ विभाग द्वारा जारी किए गए मोबाइल नंबर 9452 2471 11 और 9452 2571 11 नंबर पर फसल की फोटो खींचकर व्हाट्सएप करना होगा। साथ ही संक्षिप्त रूप में फसलों में लगे रोगों का विवरण देना होगां। विभागीय अधिकारी तुरंत उसे संज्ञान लेंगे हुए और फिर उसे व्हाट्सएप पर ही फसलों में लगे रोगों का उपचार बताकर समस्या का निस्तारण करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इससे किसान भाइयों की भागदौड़ खत्म होगी तथा उन्हें घर बैठे मोबाइल पर ही फसलों में लगने वाले रोगों के उपचार की जानकारी मिलेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *