Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशमिर्जापुर

चंदौली से सटे यहां ट्रक से कुचलकर लकड़बग्घे की मौत, वन विभाग की टीम ने कराया पोस्टमार्टम…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मीरजापुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के हलिया पिपरा मार्ग कवलझर मोड़ पर मध्यप्रदेश की ओर से बालू लादकर आ रहे तेजगति से ट्रक ने मंगलवार की देर रात में सड़क पार कर रहे जंगली जानवर लकड़ बग्घे को धक्का मार दिया जिससे लकड़ बग्घे की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर पंहुची वन विभाग की टीम ने लकड़ बग्घे को कब्जे में लेते हुए पशु चिकित्सक से लकड़ बग्घे का पोस्टमार्टम कराते हुए दफन करा दिया।

इन दिनों मध्यप्रदेश से ओवरलोड बालू गिट्टी लादकर हाइवा ट्रक दिन रात अभ्यारण्य क्षेत्र से होकर दौड़ रहे हैंं। जिससे सेंचुरी क्षेत्र में निवासी करने वाले दूर्लभ प्रजाति के काला हिरन, भालू, लकड़बग्घा, हिरन, खरगोश, चिंगारा, सहित अन्य जानवारों के अस्तित्व पर खतरा मंड़रा रहा है। आए दिन जंगली जानवर गाड़ियों के चपेट में आकर मर रहे हैं। अभ्यारण्य प्रतिबंधित क्षेत्र में हार्न भी बजाना मना है इसके बाद गिट्टी बालू के गाडियों के संचालन में किसी प्रकार की कोई रोक नहीं लग रही है। प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में गाडियां बालू गिट्टी लादकर आ रही है।

अभ्यारण्य क्षेत्र में जगह जगह वन चौकी बनाई गई है लेकिन इसके बाद भी कोई रोकटोक नहीं लग पा रही है।ओवरलोड गाडियों के संचालन को रोकने की जिम्मेदारी आरटीओ सहित एसडीएम सीओ की है लेकिन गाडी के मालिक बिना किसी डर भय के गाडियों का संचालन कर रहे हैं। इस संबंध में वनक्षेत्राधिकारी प्रेमप्रकाश चौबे ने बताया कि गाडियों के संचालन से जंगली जानवरों के अस्तित्व पर खतरा मड़रा रहा है। गाडियों का संचालन रोकने के संबंध में डीएफओ को अवगत कराया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *