Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेश

पंचायत चुनाव- आदेश पर फिर से हुआ मतगणना…….. 13 वोटों से हारी आज दो मतों से जीतीं, हाईकोर्ट के आदेश पर फिर से हुई गिनती….6 महीने बाद फिर से

लखनऊ, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

जनपद सीतापुर के हरगांव ब्लॉक क्षेत्र की ग्राम पंचायत नकुरीकला में पड़े वोटों की छह माह बाद दोबारा गिनती हुई। हाईकोर्ट के आदेश पर मंगलवार लहरपुर तहसील में हुई मतगणना में छह माह पहले 13 वोटों से हारी प्रत्याशी दो मतों से विजयी हुईं। विजयी प्रत्याशी ने छह माह के भीतर हुए कार्यों की विशेष समिति बनाकर जांच की मांग भी की है।


जिले में पंचायत चुनाव चतुर्थ चरण में हुआ था। 29 अप्रैल को मतदान हुआ। विकास खण्ड हरगांव की ग्राम पंचायत नकुरी कला में दस प्रत्याशी चुनाव लड़े थे। इसमें कुसुम कुमारी और राधा रानी भी थीं। कुसुम कुमारी 220 वोट पाकर विजयी हुईं जबकि दूसरे स्थान पर राधा रानी रहीं। इनको 207 मत मिले। 13 वोटों से हुई हारजीत को लेकर राधा रानी के प्रस्तावक नीलू सिंह चौहान ने आरओ रमाशंकर पाण्डेय से मिलकर आपत्ति जताई और वोटों की गिनती में धांधली का आरोप लगाया।

बाद में चुनाव आयोग के शिकायत पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज कराई गई। नीलू सिंह कहते हैं कि स्थानीय स्तर पर सुनवाई नहीं हुई तो उन लोगों ने हाईकोर्ट लखनऊ की शरण ली। न्यायालय में रिट दायर करने के बाद पक्ष और साक्ष्य भी प्रस्तुत किये। ऐसे में 29 अक्टूबर को हाईकोर्ट ने दोबारा मतदान कराने का फैसला सुनाया। स्थानीय प्रशासन ने मंगलवार को लहरपुर तहसील में पुनर्मतगणना सुनिश्चित की।

दोपहर बाद एसडीएम प्यारेलाल मौर्य की निगरानी में पुनर्मतगणना कराई गई। मतों की गिनती हुई, जिसमें राधा रानी को 201 मत प्राप्त हुए। वहीं कुसुम कुमारी को 199 मत मिले। 94 मत अवैध निकले। दो मतों से राधा रानी को विजयी घोषित किया गया। पुनर्मतगणना के दौरान तहसीलदार मदन मोहन वर्मा, क्षेत्राधिकारी लहरपुर राजू कुमार साव और तीन थानों की पुलिस मौजूद रही।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *