Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

ट्रेन से कटकर युवक की हुई मौत, बोले सपा नेता बीएचयू के नर्सिंग कालेज में आजतक प्रिंसिपल नहीं…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को चर्चा बटोरी जिनमें ट्रेन से कटकर युवक की हुई मौत। वाराणसी में बोले सपा नेता शतरुद्र प्रकाश, बीएचयू के नर्सिंग कालेज में आजतक प्रिंसिपल नहीं। निशुल्‍क अस्पताल में दिया ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, फ‍िल्‍म ताम में बदलाव के काल का जीवंत चित्रण आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर.ए.बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में ट्रेन से कटकर युवक की हुई मौत, पुलिस आत्‍महत्‍या की गुत्‍थी सुलझाने में जुटी

रोहनिया थाना क्षेत्र के मिल्कीचक रेलवे क्रॉसिंग के पास मंगलवार की भोर में एक युवक की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। युवक की पहचान रोहनिया थाना क्षेत्र के बच्छाव निवासी पवन पटेल 28 वर्ष के रूप में हुई। घटना की जानकारी होने पर मिल्कीचक ग्राम प्रधान ललित यादव ने घटना के बारे में रोहनिया पुलिस को सूचना दी। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे मोहनसराय चौकी प्रभारी इमरान खान ने मृतक के परिवार वालों को सूचना देते हुए शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।प्राप्त जानकारी के अनुसार बच्छाव पश्चिम का पुरा के रहने वाले स्वर्गीय राजेंद्र पटेल के दो पुत्रों में सबसे बड़ा पुत्र पवन पटेल विगत दस साल पहले से ही बढैनी स्थित अपने मौसा राजेश पटेल घर रहता था और अखरी बाईपास पर इलेक्ट्रॉनिक की दुकान चलाता था।

वाराणसी में बोले सपा नेता शतरुद्र प्रकाश . जनप्रतिनिधियों से मशविरा बगैर थोपा जा रहा विकास

सपा के वरिष्ठ नेता शतरुद्र प्रकाश ने प्रदेश सरकार व जिले में तैनात अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल उठाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों की अवहेलना करने का आरोप लगाया है। कहना है कि बनारस की किसी भी योजना चाहे वह स्मार्ट सिटी की हो या फिर सिटी डेवलपमेंट प्लान होए उससे हर जनप्रतिनिधि अनजान रहता है। जनप्रतिनिधियों से मशविरा किए बगैर यहां विकास थोपा जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री के दिए निर्देशों का स्मरण कराते हुए मांग की है कि वाराणसी के अधिकारी जन प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल या फिजिकल मीटिंग हर हफ्ते पाक्षिक या माह में आहूत करें। उन्होंने पुलिस मित्र बनाने की रणनीति को पुलिस का कागजी कोरम बताया।

सबसे पुराने बीएचयू के इस नर्सिंग कालेज में आजतक प्रिंसिपल नहींए प्रभारी के सहारे काम काज

पूर्वांचल के एम्म कहे जाने वाले चिकित्सा विज्ञान संस्थानए बीएचयू के नर्सिंग कालेज को आजतक स्थाई प्रिंसिपल नहीं मिल पाया है। यह कालेज सिर्फ प्रभारी प्रिंसिपल के भरोसे ही चला है। वह भी कालेज की बजाय दूसरे विभाग के रहे हैं। अभी भी आइएमएस जनरल सर्जरी की प्रोफसर नर्सिंग कालेज की प्रभारी प्रिंसिपल हैं। संस्थान का यह कालेज प्रोण् केएन उडप्पा के कार्यकाल के समय 1964 में खुला था। इसका उद्घाटन तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री डा. सुशीला नायर ने किया था। उस समय यह कालेज नहीं बल्कि इसका नाम स्कूल आफ नर्सिंग था। 90 के दशक में यह नर्सिंग कालेज बना। बावजूद इसके अभी तक इसमें पीजी की पढ़ाई नहीं शुरू हो पाई। बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई होती भी है तो इसमें सीटेंए शिक्षक के पद को लेकर हमेशा राजनीति होती रही है।

वाराणसी में अन्नपूर्णा मंदिर द्वारा संचालित निशुल्‍क अस्पताल में दिया ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर

कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन की बढ़ी डिमांड को देखते हुए आम जन तक ऑक्सीजन पहुंचाने का लोग बीड़ा उठा रहे हें। इसी कड़ी में वाराणसी के समाजसेवी गौरव कपूर ने मंगलवार को श्री काशी अन्नपूर्णा मठ मन्दिर के सौजन्य से चलाए जाने वाले काशी अन्नपूर्णा निःशुल्क चिकित्सालय रामकुण्ड को आज एक ऑक्सीजन कंसेंन्ट्रेटर दिया। चिकित्सालय को दिए जा रहे इस ऑक्सीजन कंसेंन्ट्रेटर में मंदिर की ओर से उप महन्त शंकर पुरी के मार्गदर्शन में पहले इस ऑक्सीजन कंसेंन्ट्रेटर का विधि विधान से पूजन अर्चन किया गया। खुद उप महन्त शंकर पुरी ने नारियल फोड़ आमजन मानस तक यह ऑक्सीजन कंसेंन्ट्रेटर सुचारू रूप से काम करे इसकी प्रस्थान की। आयोजन के बाद उप महन्त शंकर पुरी ने कहा कि आज यह मशीन चिकित्सालय को प्राप्त हुआ है इससे यह आने वाले मरीजों की सेवा की जाएगी।

काशी के बदलते प्राचीन वैभव को तलाशती वृत्‍तचित्र ताम में बदलाव के काल का जीवंत चित्रण

भगवान शिव की नगरी काशी वैसे तो तीनों लोकों से न्‍यारी मानी गई है। बीते कुछ वर्षों में काशी की विकास गाथा में प्राचीन वैभव को आधुनिकता में परिपक्‍व होते देखने का अनुभव बनारसियों का नया नहीं है। लेकिन विश्‍व भर में काशी में हो रहे विकास कार्यों और इसके बदलाव पर केंद्रित डाक्‍यूमेंट्री ताम अब काशी को वैश्विक पटल पर नेतृत्‍व देगी। काशी के बदलते स्‍वरूप पर केंद्रित इस लघु फ‍िल्‍म में पुराने पक्‍का महाल क्षेत्र की जानकारी और इमारतों के वैभव के अलावा आधुनिकता के तेवर और कलेवर को भी अपने आप में संजो रखा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *