Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

जल्द होगा 600 से अधिक सिपाहियों का तबादला, सूची तैयार, कई वर्षों से एक ही थाने.चौकी में है तैनात…..

प्रतापगढ़। कुछ दिनों से अनेक विभागों में तबादले किए जा रहे हैं। अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक इधर से उधर हो रहे हैं। कई तो दूसरे जिले का रुख कर चुके हैं। लेकिन पुलिस महकमे के छोटे कर्मी इससे प्रभावित नहीं रहे। अब जिले के 600 से अधिक ऐसे सिपाही इधर से उधर या गैर.जनपद भेजे जाएंगे, जो तीन से चार साल से एक ही जगह जमे हैं।

देखा जाए तो कई सिपाही पीड़ित को न्याय दिलाने, उनकी जान बचाने व ईमानदारी की मिसाल पेश करके पुरस्कार पाते हैं। एसपी उनको प्रशस्ति पत्र भी देते हैं। दूसरी ओर कई ऐसे भी सिपाही हैं। जिनकी कार्यशैली से जनता परेशान हो रही है। कुछ ने तो अपराधियों, दबंगों से याराना कर लिया है। कहीं उनके संरक्षण में पेड़ काटे जाने की शिकायत आती है तो कहीं गो.तस्करी की।

तबादले की सूची तैयार

राजस्व मामलों में मौके पर जाने पर भी वह पक्षपात करते हैं। उनकी भाषा में शालीनता नहीं होती। कुछ वसूली में लिप्त होते हैं। कई बार इसके ऑडियो.वीडियो प्रसारित हो जाते हैं। इससे महकमे की किरकिरी होती है। यह कहना गलत न होगा कि कुछ पुलिस वालों ने थानों से लेकर बाहर तक ऐसा सिस्टम बना लिया हैए जो टूट नहीं रहा था। अब इस तबादले से टूट जाएगा। इससे जिले की पुलिसिंग सुधरेगी।

एसपी सतपाल अंतिल का कहना है कि मानक से अधिक समय से थानों, चौकियों में तैनात सिपाहियों का स्थानांतरण किया जाएगा। इनकी सूची तैयार कर ली गई है। जल्दी ही कार्रवाई होगी। तबादले का उद्देश्य पुलिसिंग को और बेहतर बनाना है। पीड़ित को न्याय, शांति व कानून व्यवस्था को प्राथमिकता रहेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *