Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

पटरी पर आने लगी जिंदगी, काम पर लौटने लगे कामगार फुल हुईं यहां जाने वाली ट्रेनें….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर। देवरिया निवासी सतीश चंद्र को मुंबई जाना है। रेस्टोरेंट चलाने वाली फर्म उन्हें बुला रही है। लेकिन गोरखपुर से मुंबई जाने वाली ट्रेनों का कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। उनकी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। जबकि पहले से टिकट बुक कराने वाले उनके अन्य साथी 31 मई को गोरखपुर एलटीटी स्पेशल से चले जाएंगे। परिवार के साथ अहमदाबाद जाने वाले गोरखपुर के वैभव को शनिवार को तत्काल कोटे का कंफर्म टिकट मिला तो चेहरे की खुशी बढ़ गई। वह गोरखपुर अहमदाबाद एक्सप्रेस के कंफर्म टिकट के लिए कई दिन से परेशान थे।

बढ़ने लगी गोरखपुर जंक्शन से दिल्ली व मुंबई जाने वाले कामगारों की संख्या

दरअसल कोरोना के दूसरे लहर का प्रभाव कम होते ही प्रवासियों की जिंदगी पटरी पर आने लगी है। सतीश और वैभव ही नहीं पूर्वांचल के हजारों युवा कामगार अब काम पर लौटने लगे हैं। बढ़ते संक्रमण के बीच देशव्यापी लाकडाउन की आशंकापंचायत चुनाव और वैवाहिक कार्यक्रमों के चलते घर आए प्रवासी अब वापसी के लिए परेशान हैं। दिल्ली पंजाब महाराष्ट्र और गुजरात की कंपनियां उन्हें बुलाने लगी हैं। पहले से टिकट बुक कराने वाले प्रवासियों की यात्रा तो शुरू हो गई है। लेकिन जो स्थिति सामान्य होने का इंतजार कर रहे थे उन्हें अब कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। दिल्ली मुंबई और गुजरात जाने वाली ट्रेनों के कंफर्म टिकट पहले ही बुक हो गए हैं।

तत्काल टिकट के लिए मारामारी

तत्काल टिकट के लिए मारामारी मची हुई है। जानकारों के अनुसार खाली जाने वाली ट्रेनें धीरे.धीरे भरने लगी हैं। बारिश के बावजूद स्टेशनों पर चहल. पहल बढ़ने लगी है। गोरखपुर जंक्शन से बाहर जाने वालों की संख्या भी छह से बढ़कर लगभग नौ से दस हजार तक पहुंच गई है। जबकि बाहर से आने वालों की संख्या 14 से 15 हजार ही है। टिकटों के बुकिंग की यही स्थिति रही तो जून में बाहर से आने वालों के सापेक्ष जाने वालों की संख्या अधिक हो जाएगी। सामान्य दिनों में गोरखपुर से रोजाना डेढ़ लाख लोग आवागमन करते थे।

दिल्ली और मुंबई जाने वाली एक. एक ट्रेनों की स्थिति

02555 गोरखधाम एक्सप्रेस में एक जून को टूएस में 66 स्लीपर में 99 और एसी थर्ड में 22 दो जून को।

टूएस में 75 स्लीपर में 94 और एसी थर्ड में 19 तथा तीन जून को टूएस में 80 स्लीपर में 95 और एसी थर्ड में 20 वेटिंग है।

02537 कुशीनगर एक्सप्रेस में एक जून को टूएस में 84 स्लीपर में 110 और एसी थर्ड में 25 दो जून को टूएस में 77 स्लीपर में 135 और एसी थर्ड में 20 तथा तीन जून को टूएस में 64 स्लीपर में 131 और एसी थर्ड में 28 वेटिंग है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *