विश्वविद्यालयों में अब वैकल्पिक विषय की तरह एनसीसी ले सकेंगे, इसने दी छात्र छात्राओं को स‍ुविधा….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज। नई शिक्षा नीति के तहत एनसीसी को अब वैकल्पिक विषय की तरह चुना जा सकेगा। हाई स्कूल, इंटर के साथ ही अब विश्वविद्यालय स्तर पर भी यह सुविधा मिलेगी। एनसीसी ग्रुप प्रयागराज के कर्नल सिद्धार्थ ने बताया कि विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी की तरफ से एक पत्र मिला है। इसमें जानकारी दी गई है कि विश्वविद्यालय स्तर पर छात्र एनसीसी को विषय के रूप में चुन सकेंगे। यह सुविधा देश के सभी विश्वविद्यालयों में उपलब्ध होगी। सभी कुलपतियों को भी इस संबंध में पत्र भेजा जा रहा है। यह कदम विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए उठाया गया है। पहले तमाम छात्र छात्राओं में एनसीसी को लेकर खासी रुचि होने के बाद भी दूसरे विषय पढऩे पड़ते थे। अब ऐसा नहीं होगा।

राज्य विश्वविद्यालय में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

कोरोना की कालिमा कम हुई तो प्रो. राजेंद्र सिंह रज्जू भय्या विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में दोबारा ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गईं। विश्वविद्यालय परिसर को भी सैनिटाइज कराया जारहा है। आवश्यकता के अनुसार अधिकारियों और कर्मचारियों को रोस्टर के अनुसार बुलाया भी जाएगा।

पीआरएसयू के कुलपति ने कहा

पीआरएसयू के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से जारी सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण बढऩे पर पांच मई से विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया था। तभी से ऑनलाइन कक्षाएं भी ठप थीं। अब स्थिति सामान्य हो रही है तो ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं। संबंद्ध कॉलेजों को भी इस संबंध में निर्देश भेजे जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *