सरकार का आदेश, सभी सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगा बकाया यह….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण सभी स्कूल बंद हैं। इस कारण सरकारी स्कूलों में बनने वाली मिड.डे मील योजना भी प्रभावित हुई। योगी सरकार ने पिछले वर्ष तीसरी तिमाही तक तो छात्रों को मिड.डे मील सरकारी राशन दुकानों या स्कूलों तक पहुंचाया लेकिन पिछले छह महीने से यह व्यवस्था प्रभावित हुई है। अब फिर से सरकार ने बच्चों का ख्याल रखते हुए उनके बकाया राशन के वितरण का निर्णय लिया है। इसी के साथ ही अभिभावकों को कन्वर्जन कास्ट भी दी जाएगी। यूपी सरकार के फैसले के बाद सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शतप्रतिशत विद्यार्थियों को जल्द ही लॉकडाउन अवधि का मिड डे मील भत्ता और अनाज मिलेगा। सभी जिलों में अभिभावकों को अनाज के लिए प्राधिकार पत्र सौंपने और इस प्रक्रिया को जल्द पूरा के निर्देश दिए गए हैं। मार्च के आखिरी हफ्ते में सितंबर 2020 से फरवरी 2021 तक के मिड.डे मील भत्ता का आदेश जारी किया गया था।

इस बीच कोरोना संक्रमण बढ़ने और पंचायत चुनाव के कारण कई जिलों में विद्यार्थियों तक ये नहीं पहुंचा था। कई जिलों में अभिभावकों के खाते में भत्ता तो पहुंचा लेकिन अनाज नहीं पहुंचा था। अब कोटेदारों के यहां अनाज पहुंच गया है लिहाजा इस पर सख्ती करते हुए बंटवाने के निर्देश दिए गए हैं। अभिभावकों को प्राधिकार पत्र लेकर कोटेदार के यहां जाना होगा जिससे उनके बच्चे को आवंटित अनाज उन्हें मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *