Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

डीएम चंदौली हुए नाराज,, दिया चेतावनी……. इस योजना के तहत बन रहे आवास का किया निरीक्षण,,केंद्र में टाइल्स लगवाने का निर्देश

डीएम ने मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवासों का निरीक्षण
नौगढ़, चंदौली।।
स्थानीय तहसील के मझगाई में बनाये जा रहे क्लस्टर में मुसहरों के लिए *मुख्यमंत्री आवास योजना* के आवासों का निरीक्षण जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह के द्वारा किया गया। निरीक्षण के दौरान लाभार्थियों से आवासों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान से स्थानीय लोगों  को मनरेगा के तहत रोजगार देने का निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इन आवास के लाभार्थियों को उज्जवला, सौभाग्य व आयुष्मान गोल्डन कार्ड सहित अन्य योजनाओं से  लाभान्वित भी किया जाए।
        मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत कलस्टर में कुल 36 आवास निर्मित किए जा रहे हैं। यहाँ पेयजल ,मार्ग एवं पानी निकासी हेतु नाली का निर्माण, सामुदायिक शौचालय  निर्मित कराये जाने के निर्देश दिए। आवास के अवशेष कार्यो को शीघ्र पूर्ण कराने लो कहा।
  जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र में टाइल्स लगवाने के लेनिर्देश दिए। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने वन विभाग द्वारा वृहद वृक्षारोपण हेतु खोदे गए बोना नाली विधि से गड्ढों को देखा गया। साथ ही निर्देशित करते हुए कहा कि  गड्ढों की खुदाई के लिए  स्थानीय लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जाए।यहाँ 15 हेक्टेयर क्षेत्रफल में वृहद वृक्षारोपण किया जाना है।
        जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा सड़क किनारे पट्टी मरम्मत का कार्य का निरीक्षण किया। मिट्टी का कार्य 3 किमी तक मनरेगा के तहत कार्य कराया गया था उस कार्य स्थल का जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण कर मानक की जांच की गई। जिलाधिकारी द्वारा जरहर ग्राम में भूमि संरक्षण विभाग द्वारा बंधी निर्माण का कार्य का निरीक्षण किया गया। कार्य असंतोषजनक पाया गया, कार्य अधूरे थे   कार्य मे घोर लापरवाही पाई गई जिस पर जिलाधिकारी ने चेतावनी जारी किए जाने के निर्देश के साथ ही मानक के साथ बंधी कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिये।
नौगढ़ स्थित भेड़ा फार्म का निरीक्षण कर जिलाधिकारी ने जानकारी ली। सूअर फार्म का निरीक्षण किया जनपद में स्वयं सहायता समूह एवं पशुपालकों के दृष्टिगत संभावनाओं हेतु भेड़ प्रजनन केन्द्र के अधिकारी एवं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से चर्चा के साथ ही जानकारी ली।
      इस दौरान  मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, उपजिलाधिकारी नौगढ़, डी सी मनरेगा सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *