Thursday, April 18, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

इस तिथि को प्रकाशित होगी आरक्षण आवंटन की सूची, 65 फीसद से अधिक ग्राम पंचायतेें हुईं आरक्षित…

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर। पंचायत चुनाव में किस गांव में क्या आरक्षण होगा। यह जानने के लिए लोग काफी उत्सुक हैं। पंचायती राज विभाग द्वारा शासन की ओर से जारी दिशा.निर्देशों के अनुसार आरक्षण का आवंटन किया जा रहा है। दो मार्च को आवंटन सूची प्रकाशित की जाएगी। इस सूची को लेकर आपत्तियां तीन दिनों के भीतर दी जा सकेगी। अंतिम सूची 13 मार्च को प्रकाशित होगी।

शासन की ओर से इस बार आरक्षण को लेक विस्तृत गाइड लाइन जारी की गई है। जो गांव कभी आरक्षित नहीं हुए हैं। उन्हें इस बार आरक्षित किया जा रहा है। अन्य गांवों को चक्रानुक्राम आधार पर परिवर्तित किया जा रहा है। कई वर्तमान प्रधानों को इस बार दावेदारी का मौका भी नहीं मिलने वाला। जिला पंचायत राज अधिकारी एवं स्थानीय बीडीओ कार्यालय से जानकारी प्राप्त करने के लिए दावेदारों की भीड़ रोज जुट रही है। ग्राम पंचायत प्रधान, वार्ड सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य पद के लिए आरक्षण का आवंटन किया जा रहा है। इसके लिए सभी बीडीओ एवं एडीओ पंचायत को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

65 फीसद से अधिक ग्राम पंचायतें हैं आरक्षित

इस बार 65 फीसद से अधिक ग्राम पंचायतों को आरक्षित रखा गया है। कुल 1294 ग्राम पंचायतों में चुनाव होंगे। इनमें से 851 को एससी, एएसटी, ओबीसी एवं महिला के लिए आरक्षित किया गया है। 437 गांव ऐसे हैं जहां हर वर्ग सामान्य वर्ग के लोग प्रधानी के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। इस बार के चुनाव में उरुवा ब्लाक के सर्वाधिक गांव आरक्षित किए गए हैं। यहां कुल 95 पंचायतों में से एससी महिला के लिए आठ, एससी के लिए 14, ओबीसी महिला के लिए नौ, ओबीसी के लिए 16, सामान्य महिला के लिए 15 गांव आरक्षित हैं जबकि 33 गांव अनारक्षित हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *