Saturday, April 20, 2024
उत्तर-प्रदेशबलिया

इतने साल के ऊपर बुजुर्ग और दिव्यांग अबकी चुनाव में घर से ही कर करेंगे मतदान…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

बलिया। विधानसभा चुनाव.2022 में 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करेंगे। कोविड प्रोटोकॉल के तहत अतिरिक्त मतदान केंद्र भी बनाए जा रहे हैं। निर्वाचन मशीनरी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। प्रशासन द्वारा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है। चूंकि इस बार चुनाव कोविड के साये में होगा। इसलिए पूरी चुनावी तैयारी कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही पूरी की जा रही है। जिले में करीब दो लाख वृद्ध जबकि 20 हजार दिव्यांग वोटर हैं।

मतदाता सूची से इन वोटरों का सत्यापन होगा, जिसे जीओ टैग किया जाएगा। अगर किसी का वोटर कार्ड नहीं है तो उसे बनाया जाएगा। इन मतदाताओं का अब सर्वे शुरू होगा। इनके घर पर बीएलओ फार्म 12 लेकर जाएंगे और इच्छुक वोटरों को उपलब्ध कराएंगे। कारण कि 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता अपना वोट पोस्टल बैलेट के माध्यम से डाल सकेंगे। पोलिंग पार्टियां उनके घरों पर जाएंगी और पोस्टल बैलेट लेंगी।

1200 वोटर पर बनाया जाएगा एक पोलिंग बूथ इस चुनाव में इस बार 1500 के बजाय 1200 मतदाताओं के लिए एक बूथ बनाने के आदेश हुए हैं। एक नवंबर से पुनरीक्षण का काम शुरू करने की तैयारी है। इस बार चुनाव चुनाव आयोग का खास फोकस 18 वर्ष की आयु पूरा कर रहे युवाओं पर होगा। प्रशासन बहुत जल्द बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं का घर.घर सत्यापन कार्य शुरू कराने जा रहा। इसका खाका खींचा जा रहा है। अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। नोडल अफसर नियुक्त होंगे।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *