Wednesday, April 24, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

प्रेमियों के एग्‍जाम की डेट शीट आ गई, जानिए किस दिन है स्‍लैप डे……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। दो दिन बाद से वैलेंटाइन वीक यानि वैलेंटाइन सप्‍ताह की शुरुआत हो रही है। प्रेमी प्रेमिकाओं के प्रेम उत्‍सव का सप्‍ताह भले ही विदेशी परंपरा से आया हो लेकिन अब भारतीय जन मानस के बीच इसका क्रेज किसी भी सूरत में विदेशों से कम नहीं है। हर वर्ष की तरह ही सात फरवरी को रोज डे, आठ फरवरी को प्रपोज डे, नौ फरवरी को चॉकलेट डे, दस को टेडी डे, 11 फरवरी को प्रॉमिस डे, 12 फरवरी को किस डे, 13 फरवरी को हग डे और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाएगा।

प्रेम का पर्व वैसे तो भारतीय परंपरा में बसंत का मास माना ही गया है लेकिन इसी दौरान वैलेंटाइन सप्‍ताह के आयोजन से देश भर में प्रेमियों और युवाओं के बीच य‍ह पर्व खासी चर्चा और इंतजार का दिन बन गया है। प्रेम और ब्रेकप की कहानियों का भी यह दौर है जिसका वर्ष भर लोगों को इंतजार बना रहता है। 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे ही एक मात्र प्रेम के इजहार का दिन माना गया है लेकिन इसके पूर्व सप्‍ताह भर से इसका आयोजन शुरू हो जाता है। बाजार भी इस प्रेम के पर्व की खुमारी में डूब जाता है। आर्चीज गैलरी से लेकर फूलों की दुकान तक पर रेड रोज, पीला और सफेद गुलाब से लेकर गुलदस्‍तों तक की डिमांड शुरू हो जाती है।

फूलों का कारोबार

बस बार कोरोना वायरस संक्रमण के खतरों के बीच कारोबार में मंदी झेल चुके फूलों के कारोबारी इस सीजन में वैवाहिक आयोजन न होने से वैलेंटाइन डे पर फूलों का कारोबार कर युवओं को आकर्षित करने में जुटे हुए हैं। रेड रोज की कीमत दस रुपये से लेकर बीस और चेरी रेड तक पचीस रुपये प्रति पीस से लेकर छोटा बुके सौ रुपये से लेकर हजारों रुपये तक पैकेज में उपलब्ध है। कारोबारी बता रहे हैं कि ग्राहक अभी खरीदारी तो नहीं कर रहे हैं मगर पूछताछ और बुकिंग का दौर शुरू हो चुका है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *