चंदौलीः फोर्टिफाइड राइस में प्रचुर विटामिन व पोषक तत्व है मौजूद-डीएम, शहाबगंज व सदर विकास खण्ड में किया गया फोर्टिफाइड चावल का वितरण…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। शनिवार को शहाबगंज व सदर विकास खण्ड में फोर्टिफाइड चावल के वितरण की शुरूआत जनप्रतिनिधियों व जिलाधिकारी संजीव सिंह की मौजूदगी में शुभारम्भ किया गया। विकास खण्ड शहाबगंज में विधायक चकिया शारदा प्रसाद व जिलाधिकारी संजीव सिंह द्वारा लाभार्थियों को फोर्टिफाइड चावल वितरण का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में जनपद चन्दौली का चावल उत्पादन में विशेष स्थान है। इसलिए इसे धान का कटोरा कहा जाता है। केन्द्र सरकार द्वारा पायलेट प्रोजेक्ट के तहत इस जनपद को फोर्टिफाइड राइस योजना हेतु चयन किया गया है। विगत 09 जनवरी 2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वर्चुवल माध्यम से शुभारम्भ किया जा चुका है।

 


जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में फोर्टिफाइड राइस में प्रचुर विटामिन एवं पोषक तत्व मौजूद है। इसमें विटामिन ए विटामिन ठ 1 विटामिन ठ 12 फोलिक एसिड आयरन और जिंक सभी पोषण तत्व का मिश्रण फोर्टिफाइड चावल में शामिल होता है। इस चावल के प्रयोग से शरीर में आवश्यक पौष्टिक तत्वों की पूर्ति के साथ ही कुपोषण व एनीमिया की समस्या का भी समाधान होगा। चावल को फोर्टिफाइड करने के लिए चावल पर आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन, विटामिन ठ 12 का लेप चढ़ाया गया है। इसकी मात्रा इतनी है कि धोने 02.03 बार और पकाने पर भी माइक्रो न्यूट्रियन्स की पर्याप्त मात्रा चावल में मौजूद रहेगी। साथ ही साथ इस चावल के पकाने के बाद चावल के रंग एवं स्वाद में कोई परिवर्तन नही होता है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के दो विकास खण्डों सदर एवं शहाबगंज में फोर्टिफाइड चावल वितरण का शुभारम्भ किया जा रहा है। इसके प्रयोग से लोगों के स्वास्थ्य में सकारात्मक सुधार के साथ ही आवश्यक विटामिन्स की प्रतिपूर्ति होगी। यह योजना समाज को स्वस्थ बनाने में एक महत्वपूर्ण कड़ी सिद्ध होगी। उन्होनें कहा कि जनपद के समस्त सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से सभी कार्डधारकों को वितरित किया जायेगा। इसके नियमित प्रयोग से विशेषकर बच्चों एवं महिलाओं के कुपोषण के समस्या का समाधान होगा।
विकास खण्ड सदर में विधायिका पीडीडीयू नगर साधना सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी अजितेन्द्र नारायण की अध्यक्षता में फोर्टिफाइड चावल वितरण का शुभारम्भ किया गया। विधायिका द्वारा चिन्हित लाभार्थियों को फोटिफाइड राइस का पैकेट उपलब्ध कराया गया। विधायिका ने बताया कि फोटिफाइड चावल गुणों से भरपूर है लोग इसे अधिक से अधिक विशेषकर महिलाएं एवं बच्चें खाने में इसका भरपूर उपयोग करें। इससे समुचित पोषण होगा।

डीएम ने स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी संजीव सिंह द्वारा विकास खण्ड शहाबगंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर वहाॅ रखी गयी कोरोना वैक्सीन के विषय में जानकारी ली व आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा निर्माणाधीन 30 बेड हास्पिटल का निरीक्षण किया गया। उन्होनें विकास खण्ड स्थित राजकीय उद्यान राजकीय बीज भण्डार का भी निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान कृषि विभाग के कर्मचारी अजीत कुमार मौर्य द्वारा किसान सम्मान निधि के फीडिंग में पैसे मांगे जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने जमकर फटकार लगाते हुये भविष्य में एैसी गलती नही करने की सख्त हिदायत दी। कहा कि यदि दोबारा शिकायत मिली तो गम्भीर परिणााम भुगतने होगें। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा सेमरा स्थित धान क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया गया। केन्द्र प्रभारी को निदेर्शित करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि केन्द्र पर पड़े धान का नियमित उठान कराया जाय व बोरे आदि का समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित हो। कृषकों के धान पारदर्शी तरीके से खरीद की जाय। जिलाधिकारी द्वारा इस दौरान सुल्तानपुर गोशाला का निरीक्षण कर संरक्षित पशुओं के लिए चारा, पानी ठंण्ड से बचाव के प्रबन्ध का जायजा लिया गया व उपस्थित प्रभारी चिकित्साधिकारी को सभी प्रबन्ध मुकम्मल रखने के दिशा निर्देश दिये गये। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा खण्ड विकास कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया। एवं सम्बधितों को जरूरी दिशा निर्देश दिये गये। कहा कि विभागीय कार्यो का समयबद्ध निस्तारण करें। विभागीय योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुॅचाया जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *