Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

सपा के सारे प्रत्याशी दागी… करोड़पतियों पर बसपा मेहरबान; दूसरे चरण के 91 प्रत्याशियों की ये रिपोर्ट जारी……

लखनऊ।  लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आठ सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे 91 प्रत्याशियों की रिपोर्ट यूपी इलेक्टशन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने मंगलवार को जारी कर दी। रिपोर्ट के मुताबिक 91 में से 21 प्रत्याशियों ने खुद पर आपराधिक मुकदमे होना स्वीकारा है।

इनमें से 16 पर गंभीर मामले दर्ज हैं। सपा के चारों प्रत्याशी इस फेहरिस्त में शामिल हैं। बता दें कि दूसरे चरण में अलीगढ़, अमरोहा, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मथुरा और मेरठ में चुनाव होना है।

रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे चरण के 91 प्रत्याशियों में से 42 करोड़पति हैं। बसपा के सभी आठों प्रत्याशी करोड़पति हैं। वहीं भाजपा के सात, सपा के चार और कांग्रेस के तीन प्रत्याशी करोड़पति हैं। सबसे अधिक 278 करोड़ रुपये की संपत्ति मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी के पास है।

इसके बाद अमरोहा के भाजपा प्रत्याशी कंवर सिंह तंवर के पास 214 करोड़, नोएडा से भाजपा प्रत्याशी डॉ. महेश शर्मा के पास 83 करोड़ रुपये की संपत्तियां हैं। सबसे कम संपत्ति मथुरा के निर्दलीय प्रत्याशी प्रवेशानंद पुरी ने घोषित की है। उनके पास केवल 6 हजार रुपये हैं। उल्लेखनीय है कि दूसरे चरण में 9 महिला उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

केशवदेव पर सर्वाधिक मुकदमे
दूसरे चरण में बसपा के तीन, भाजपा के दो, सपा के चार और कांग्रेस के दो प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। अलीगढ़ से निर्दलीय प्रत्याशी केशव देव पर सबसे ज्यादा 5 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। उन पर आठ गंभीर धाराएं लगी हैं। दूसरे नंबर पर बागपत के सपा प्रत्याशी अमरपाल का नाम है, जिन पर नौ मुकदमे दर्ज हैं और सात गंभीर धाराओं में आरोपी हैं। मेरठ में सबसे अच्छी पार्टी के हाजी अफजल पर दो मुकदमे दर्ज हैं।
शैक्षिक योग्यता
पांचवीं पास – 4
आठवीं पास – 8
दसवीं पास – 7
इंटरमीडिएट – 14
ग्रेजुएट – 26 ग्रेजुएट
ग्रेजुएट प्रोफेशनल – 7
पोस्ट ग्रेजुएट – 15
डाक्टरेट – 4
डिप्लोमा – 2
साक्षर – 2
निरक्षर – 2
किसी आयु वर्ग के कितने प्रत्याशी
25-30 आयु – 8
31-40 आयु – 23
41-50 आयु – 24
51-60 आयु – 18
61-70 आयु – 13
71-80 आयु – 5

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *