Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

खुशखबरी! अब श्रद्धालुओं को कठिन चढ़ाई से मिलेगी मुक्ति, भवन पर लगेगी एक्सीलेटर

कटड़ा। मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) भवन परिसर में जल्द ही श्रद्धालुओं को कठिन चढ़ाई से मुक्ति मिलेगी अब श्रद्धालुओं को भवन परिसर में खड़ी सीढ़ियों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मां वैष्णो देवी भवन परिसर के गौरी भवन क्षेत्र में एक्सीलेटर यानी की स्वचालित सीढ़ियां लगाने जा रहा है।

अब सीढ़ियां नहीं चढ़ेंगे श्रद्धालु

इससे भवन परिसर से गौरी भवन क्षेत्र या फिर पारंपरिक मार्ग आने जाने को लेकर श्रद्धालुओं को करीब 425 सीढ़ियां अब नहीं चढ़नी पड़ेगी और श्रद्धालुओं को इस कठिन चढ़ाई से राहत मिलेगी।

गौरतलब है की मां वैष्णो देवी भवन परिसर के गौरी भवन क्षेत्र में श्रद्धालुओं के रहने को लेकर श्राइन बोर्ड द्वारा गौरी भवन, वैश्णवी भवन के साथ ही 12 हट का निर्माण किया गया है जिसमें चार बेड तथा 6 बेडेड के कमरे उपलब्ध हैं तो वहीं गौरी भवन तथा वैश्णवी भवन में 30 के करीब श्रद्धालुओं के लिए कमरे हैं जहां पर अक्सर श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान रुकते हैं।

श्रद्धालुओं को झेलनी पड़ रही ये परेशानियां

इस महत्वपूर्ण क्षेत्र से भवन की दूरी करीब एक से डेढ़ किलोमीटर है। परंतु भवन पर रुकने के दौरान श्रद्धालुओं को आने-जाने को लेकर काफी कठिनाइयों का सामना लगातार करना पड़ रहा है।

वहीं दूसरी ओर पारंपरिक मार्ग से भवन जाने वाले श्रद्धालु हो या फिर हेलीकॉप्टर सेवा का इस्तेमाल कर भवन पहुंचने वाले श्रद्धालु इन सभी को भवन परिसर के मार्केट तक पहुंचने को लेकर ना चाहते हुए भी 425 सीढ़ियों का इस्तेमाल आने जाने को लेकर करना पड़ रहा है। इसको लेकर श्रद्धालु लगातार परेशानियां झेल रहे हैं।

श्रद्धालुओं को मिलेगा लाभ

श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा अत्याधुनिक एक्सीलेटर जाने की स्वचालित सीढ़ियां लगाने को लेकर योजना को अंतिम रूप दे दिया है जिसको लेकर टेंटरिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो श्रद्धालुओं को एक साल के भीतर यह आधुनिक सुविधा मां वैष्णो देवी भवन पर उपलब्ध हो जाएगी और इससे निसंदेह श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा।

पारंपरिक मार्ग से भवन की ओर जाएंगे श्रद्धालु

इस महत्वपूर्ण योजना पर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड 60 करोड़ से 80 करोड़ तक की राशि खर्च करने जा रहा है। यह परियोजना इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि निकट भविष्य में कटड़ा से छांजी छत तक महत्वपूर्ण रोपवे परियोजना शुरू होने जा रही है यह महत्वपूर्ण परियोजना कटड़ा से छांजी छत तक श्रद्धालुओं को उपलब्ध होगी और उसके उपरांत श्रद्धालुओं को पारंपरिक मार्ग से भवन की ओर रवाना होना पड़ेगा।

स्वचालित सीढ़ियों से आसान होगी यात्रा

मां वैष्णो देवी भवन पर श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के पहुंच सके इसी का संज्ञान लेते हुए श्राइन बोर्ड प्रशासन मां वैष्णो देवी भवन क्षेत्र में अत्याधुनिक एक्सीलेटर यानी की स्वचालित सीढ़ियां लगाने जा रहा है। जिसको लेकर पारंपरिक मार्ग से मां वैष्णो देवी भवन आने जाने वाले श्रद्धालु परेशान नहीं होंगे तो दूसरी ओर भवन परिसर के गौरी भवन क्षेत्र में रुकने वाले श्रद्धालुओं को भी राहत मिलेगी।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि इस महत्वपूर्ण परियोजना को अमली जामा पहनाने को लेकर तेजी से कार्य जारी है और जल्द ही टेंडरिंग प्रक्रिया करने के उपरांत इस परियोजना पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *