Sunday, May 5, 2024
नई दिल्ली

सरकारी अस्पताल के बाहर चबुतरे पर ही हो गया महिला का प्रसव, जिम्मेदारों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग करेगा कार्रवाई……….

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित सरकारी कावंटिया अस्पताल में चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों ने एक गर्भवती महिला को भर्ती नहीं किया।

प्रसव पीड़ा से परेशान महिला के स्वजन चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों से भर्ती करने को लेकर बार-बार गुहार करते रहे। लेकिन उन्होंने महिला को अस्पताल के वार्ड में ही प्रवेश नहीं करने दिया। आखिरकार महिला ने अस्पताल के द्वार पर ही बच्ची को जन्म दिया।

घटना की जानकारी चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खीवंसर तक पहुंची। जिसके बाद उन्होंने मौके पर मौजूद चिकित्साकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इस दौरान उन्होंने महिला को आवश्यक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए हैं।

प्रसव पीड़ा से परेशान महिला को नहीं किया भर्ती

बुधवार देर शाम प्रसव पीड़ा से परेशान महिला को लेकर उसके स्वजन कांवटिया अस्पताल पहुंचे तो वहां मौजूद चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों ने उसे शहर के जनाना अस्पताल लेकर जाने के लिए कहा।

स्वजनों ने डॉक्टरों से महिला की स्थिति काफी खराब होने की बात कही। लेकिन न तो चिकित्सकों ने उनकी सुनवाई की और न ही स्वास्थ्यकर्मियों ने महिला को वार्ड में ले जाने दिया। काफी देर तक गुहार लगाने के बाद स्वजनों ने महिला को अस्पताल के द्वार पर चबुतरे पर लेटा दिया।

प्रसव पीड़ा अधिक बढ़ी तो परिवार की महिलाएं गर्भवती को संभालने में जुट गईं। इस बीच महिला ने बच्ची को जन्म दिया। खुले में बच्ची को जन्मदेने की बात तेज से फैली तो चिकित्सा विभाग हरकत में आया।

चबुतरे पर ही दिया बच्ची को जन्म

चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने अधिकारियों को मौके पर भेजा। बाद में महिला को वार्ड में अंदर ले जाया गया। उसे बिस्तर दिया गया।

जानकारी के अनुसार अशोक वर्मा की पत्नी नीलम के बुधवार शाम को प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो स्वजन उसे अस्पताल लेकर पहुंचे थे। लेकिन चिकित्सकर्मियों की लापरवाही के कारण नीलम ने बाहर चबुतरे पर ही बच्ची को जन्म दिया।

देर रात क्षेत्रीय भाजपा विधायक गोपाल शर्मा मौके पर पहुंचे और उन्होंने महिला से मुलाकात की। उन्होंने अस्पताल में मौजूद चिकित्सकों को घटना पर फटकार लगाई।

जिम्मेदारों के खिलाफ होगी कार्रवाई

गुरूवार सुबह जयपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी प्रताप सिंह खाचरियावास भी अस्पताल पहुंचे। उन्होंने जिम्मेदार चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

उधर, अस्पताल के अधीक्षक राजेंद्र तंवर ने कहा, जांच करवाई जा रही है। जिम्मेदार जो भी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। अब महिला व बच्ची स्वस्थ हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *