Wednesday, May 1, 2024
नई दिल्ली

इस महीने है घूमने की योजना? जान लें अप्रैल में मिल रही कितनी छुट्टियां और लॉन्ग वीकेंड

April Holiday Plan: मार्च के बाद से तापमान बढ़ने लगता है। गर्मी का मौसम आने लगता है। अप्रैल आते आते धूप तेज और दिन में गर्मी महसूस होने लगती है। ऐसे में इस महीने में तो बहुत अधिक सर्दी होती है और न जून-जुलाई जैसी उमस वाली गर्मी होती है। इसके अलावा अप्रैल में बारिश होने की संभावना भी नहीं रहती है। ऐसे में अगर कहीं सफर पर जाने की योजना बना रहे हैं या लंबे समय से घूमने के लिए मौके की तलाश में हैं तो इस महीने दोस्तों व परिवार के साथ सैर पर जा सकते हैं। हालांकि अप्रैल में घूमने के लिए छुट्टियों की जरूरत होती है।दो से तीन की छुट्टी पर सफर पर जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि अप्रैल महीने में कितनी छुट्टियां, बैंक हॉलिडे और लॉन्ग वीकेंड मिल रहे हैं, जिसमें घूमने की योजना बनाई जा सकती है।

April Holiday Plan Bank Holiday And Long Weekend In April 2024 Travel Ideas

 

अप्रैल में बैंक हॉलिडे 

इस महीने ईद-उल-फितर, रामनवमी और महावीर जयंती मनाई जा रही है। ऐसे में इन तीनों मौकों पर बैंक में छुट्टी रहेगी। अधिकतर दफ्तर और स्कूल कॉलेज भी बंद रहेंगे। ऐसे में सफर पर जाने के लिए आपको इस महीने तीन छुट्टियां आसानी से मिल जाएगी।

April Holiday Plan Bank Holiday And Long Weekend In April 2024 Travel Ideas

अप्रैल में वीकेंड

6 और 7 अप्रैल को शनिवार व रविवार है। 13-14 अप्रैल, 20 व 21 और 27 व 28 अप्रैल को वीकेंड हैं। इन तारीखों पर वीकेंड ट्रिप पर जा सकते हैं।

April Holiday Plan Bank Holiday And Long Weekend In April 2024 Travel Ideas

 

अप्रैल में ट्रिप पर कब जाएं

अप्रैल में सबसे ज्यादा छुट्टियां हैं। तीन सरकारी और लॉन्ग वीकेंड मिल रहे हैं। घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो 11 अप्रैल गुरुवार को ईद उल फितर की छुट्टी है, इसके अगले दिन 12 अप्रैल शुक्रवार को अवकाश लेकर 13 और 14 अप्रैल को वीकेंड मिल जाएगा। घूमने के लिए आपके पास चार दिन का वक्त रहेगा।

April Holiday Plan Bank Holiday And Long Weekend In April 2024 Travel Ideas

 

अप्रैल में कहां घूमने जाएं

इस महीने का तापमान और मौसम को देखते हुए अप्रैल में हिमाचल प्रदेश के मनाली और डलहौजी हिल स्टेशनों की सैर पर जा सकते हैं। दो से तीन दिन की छुट्टी में यहां भरपूर आनंद लिया जा सकता है। साथ ही इन दोनों जगहों का मौसम अप्रैल में अनुकूल रहता है।

इसके अलावा मध्य प्रदेश के पचमढ़ी हिल स्टेशन पर प्राकृतिक नजारों, झरनों के बीच सुकूनभरी छुट्टियों का मजा ले सकते हैं। मध्य प्रदेश के जबलपुर में भेड़ाघाट की सैर पर जा सकते हैं। यहां का नजारा विदेशी ट्रिप जैसा लगेगा।

उत्तराखंड के नैनीताल की सैर भी अप्रैल के महीने में कर सकते हैं। साथ ही केरल के कन्नूर का मौसम और माहौल अप्रैल में परिवार, दोस्तों या पार्टनर संग घूमने के लिए बेहद शानदार रहता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *