Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन: ‘सर शादी के दिन भी पेपर देने आईं हूं, ससुराल में रिजल्ट देखूंगी; प्लीज पास कर देना’

फिरोजाबाद।  उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में यूपी बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। छात्र-छात्राओं की कॉपी में कई तरह के मैसेज चर्चा का विषय बन रहे हैं। इसी कड़ी में एक कॉपी में लिखी गईं बातें सुर्खियां बटोर रही है। छात्रा ने लिखा कि सर… मैं शादी के दिन भी पेपर देने आईं हूं। इसलिए पेपर की तैयारी नहीं कर सकी। ससुराल में रिजल्ट देखूंगी। प्लीज मुझे पास कर देना…।

यह वाक्य एमजी कॉलेज में मूल्यांकन को आई हाईस्कूल गणित की उत्तरपुस्तिका में अंकित थे। जबकि, उत्तरपुस्तिका में तीन से चार प्रश्न हल थे। पास होने के लिए छात्र-छात्राओं ने उत्तरपुस्तिकाओं में तरह-तरह की बातें लिखीं हैं। सख्ती होने की वजह से परीक्षार्थी नकल नहीं कर सके तो गुरुजी को भावुक करने वाली लाइनें लिख रहे हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन ने रविवार को गति पकड़ी। केंद्र पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 48565 हजार से अधिक उत्तर पुस्तिकाएं जांची गईं। पहली बार स्टेटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का कार्य कराया जा रहा है।
दूसरे दिन 350 परीक्षक उत्तर पुस्तिकाएं जांचने नहीं पहुंचे। एमजी कॉलेज में हाईस्कूल की 10635 उत्तरपुस्तिकाएं जांची गईं। पाली इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की 12713 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ। छोटेलाल इंटर कॉलेज मे इंटरमीडिएट की 11771 और बीडीएम इंटर कॉलेज में 13446 उत्तरपुस्तिकाएं बांटी गईं।
इन केंद्रों पर नियुक्त 350 परीक्षक उत्तर पुस्तिकाएं जांचने नहीं पहुंचे। मूल्यांकन कक्षों में सीसीटीवी कैमरे संचालित रहे। मूल्यांकन शुरू हो जाने के साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक निशा अस्थाना ने मूल्यांकन केंद्रों पर जाकर व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगी है वह हर हाल में केंद्रों पर पहुंचकर योगदान करें। अन्यथा उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
मूल्यांकन केंद्र के उपनियंत्रक राकेश प्रताप सिंह ने बताया कि परिचय पत्र वाले शिक्षकों को ही केंद्र के अंदर प्रवेश मिलेगा। परीक्षकों को नियमानुसार उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के निर्देश दिए गए हैं। गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर उप नियंत्रक पर कार्रवाई की जाएगी। केंद्र में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश निषेध है।
प्रतिदिन हाईस्कूल के परीक्षक को अधिकतम 50 उत्तर पुस्तिकाएं और इंटरमीडिएट के परीक्षक को अधिकतम 45 उत्तर पुस्तिकाएं जांचने के निर्देश बोर्ड की ओर से दिए गए हैं। मूल्यांकन का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित है। कोई भी परीक्षक शाम पांच बजे से पहले केंद्र नहीं छोड़ेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *