Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

पान खाकर सड़क पर थूका तो अब नगर निगम माला पहनाकर चेताएगा, जुर्माना भी जमा कराएगा…..

गोरखपुर। पान-गुटखा या खैनी खाकर सड़क पर थूकने वालों को अब नगर निगम सार्वजनिक रूप से माला पहनाकर जागरूक करेगा। सड़कों पर थूकने वालों को मिस्टर पीकू का खिताब दिया जाएगा। साथ ही 250 रुपये जुर्माना भी लगेगा। इसका उद्देश्य है कि लोग सार्वजनिक जगहों पर स्वच्छता के प्रति जागरूक हों।

शहर की सड़कों को स्वच्छ रखने के लिए नगर निगम ने यह फैसला लिया है। नगर निगम के स्वच्छ भारत मिशन-नगरीय की टीम लाल स्पॉट के खिलाफ अभियान चला रही है। इसमें लोगों से सड़क पर गंदगी न फैलाने की अपील की जा रही है। अगले हफ्ते से टीम जुर्माना लगाने के साथ ही माला पहनाकर सम्मानित करेगी, ताकि ये लोग आगे से ऐसा करने से पहले कई बार सोचें।

पुरुषों के साथ ही युवतियों और महिलाओं को भी मिस या मिसेज पीकू खिताब दिया जाएगा। इनसे 250 रुपये जुर्माना भी जमा कराया जाएगा। माला पहनाकर फोटो भी खींचा जाएगा। इधर-उधर थूकने की वजह से सड़काें पर गंदगी हो रही है। इस अभियान से स्वच्छ सर्वेक्षण में निगम की रैंकिंग पर भी असर पड़ेगा।

ऑनलाइन होगी निगरानी
पहले चरण में नगर निगम की टीम चौराहों और सड़कों पर जाकर थूकने और गंदगी फैलाने वालों को पकड़ेगी और सबक सिखाएगी। इसके बाद इसकी मॉनिटरिंग नगर निगम में बने कंट्रोल रूम से की जाएगी। यदि कोई सड़क पर गंदगी फैलाते पाया गया तो उसको चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी।

रात में सफाई, दिन में लाल हो रहीं सड़कें
उप नगर आयुक्त और स्वच्छ भारत मिशन-नगरीय के नोडल अधिकारी डॉ. मणिभूषण तिवारी ने बताया कि रात के समय सड़कों की मैकेनाइज्ड क्लीनिंग की जाती है। लेकिन दिन में लोग पान-गुटका खाकर इसे गंदा कर देते हैं। इसकी वजह से वहां लाल निशान पड़ जाते हैं।

इसको रोकने के लिए एक बार फिर से मिस्टर पीकू अभियान चलाया जाएगा। जो कोई भी सड़क पर थूकते या गंदगी फैलाते पाया गया, उसका चालान करने के साथ ही माला पहनाकर सम्मानित किया जाएगा, ताकि आगे से वह ऐसा काम न करे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *