Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशसोनभद्र

पत्नी ने सौ रुपये नहीं दिए तो कुल्हाड़ी से वार कर ले ली जान; जनपद में 5 वीं घटना इतने दिन के अंदर, सीओ व इंस्पेक्टर मौके पर

सोनभद्र, लखनऊ पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

म्योरपुर थाना क्षेत्र के लौबंद गांव में 100 रुपये न देने से नाराज पति ने कुल्हाड़ी से हमला कर पत्नी की जान ले ली। उसने महिला पर सोते समय एक-एक तीन वार किए। घटना के पीछे पति के शकी मिजाज को भी कारण बताया जा रहा है। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है। जिले में पिछले 20 दिनों के अंदर कत्ल की यह पांचवीं घटना है।

लौबंद गांव निवासी राजेंद्र खरवार रेणुकूट में मजदूरी करता है। वह नशे का आदी है। उसकी पत्नी देवंती (37) भी मजदूरी कर परिवार का भरण-पोषण करती थी। उसे दो बेटी व दो बेटे हैं। घर में खाने के लिए अंडा बना था। पति ने देवंती से सौ रुपये मांगे। पत्नी ने अभी पैसे न होने की बात कहते हुए मना कर दिया। इससे गुस्साए राजेंद्र ने देवंती की पिटाई की और फिर कहीं चला गया। रात में घर आने के बाद सभी खाना खाकर सोने चले गए।

बच्चों के मुताबिक भोर में करीब तीन बजे राजेंद्र उठा और घर में रखी कुल्हाड़ी से पत्नी पर वार कर दिया। एक के बाद एक तीन प्रहार से देवंती लहूलुहान हो गई। घटना के वक्त तीन बच्चे भी पास में ही मौजूद थे। बेटी सुनीता आसपास के लोगों की मदद से आनन-फानन मां को म्योरपुर सीएचसी ले गई, जहां से जिला अस्पताल और फिर वहां से वाराणसी रेफर कर दिया गया। ट्रामा सेंटर में उपचार के दौरान देवंती ने दम तोड़ दिया।

मौत की सूचना पर म्योरपुर एसओ हेमंत सिंह, लीलासी चौकी इंचार्ज कुंवर सिंह मौके पर पहुंचे। सीओ दुद्धी प्रदीप सिंह चंदेल ने घटनास्थल पर पहुंचकर मृतका के बच्चों व पास-पड़ोस के लोगों से जानकारी ली। सीओ ने बताया कि महिला का वाराणसी में पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मां की चीख सुनकर उठ गए बच्चे
लौबंद गांव में महिला की हत्या के बाद उसके दोनों बेटे डरे-सहमे हैं। घटना के वक्त वह मां के पास ही मौजूद थे। अपनी आंखों के सामने पूरा दृश्य देखा। उस मंजर को याद कर वह सहम जा रहे हैं। उनमें मां की मौत का दुख है तो उससे भी ज्यादा गुस्सा अपने पिता के प्रति है।

देवंती की दो बेटियां गीता और सुनीता हैं। गीता की शादी हो चुकी है, जबकि सुनीता 17 वर्ष की है। उसके बाद दो बेटे मोहर सिंह 13 और अमर सिंह 11 वर्ष का है। घटना के समय छोटा बेटा मां के बगल में ही सो रहा था। सुनीता और मोहर थोड़ी दूर पर थे। मोहर व अमर सिंह के मुताबिक शाम को घर में दस अंडा बना था। इसे खाने के बाद सभी लोग सो गए। शाम को ही दीदी (सुनीता) ने बताया था कि आज पिता मां की पिटाई करेगा, तुम लोग जागते रहना ताकि उसे बचा सकें। काफी देर तक दोनों भाई बिस्तर में ही जाग रहे थे, मगर न जाने कब नींद लग गई।

बच्चों को भी पीटा
करीब तीन बजे अचानक मां की चीख सुनकर आंख खुली तो पिता कुल्हाड़ी से उन्हें मार रहे थे। बीच बचाव के लिए भाई-बहन आए तो उनको भी पीटा। बेटी सुनीता ने बताया कि पिता ने कुल्हाड़ी से एक ही जगह तीन वार किए। मां के घायल होने पर उसी ने एंबुलेंस को फोन कर बुलाया और फिर अस्पताल ले गई। बताया कि पिता अक्सर मां की पिटाई करता था और मां उसे सहती रहती थी। वह बुदबुदा रहा था कि आज फिर पीटेंगे, लेकिन किसी को यह अहसास नहीं था कि मां की जान ही ले लेगा।

सुनीता ने कहा कि मां मजदूरी कर हम भाई-बहनों को पालती थी। पिता घर में पैसे नहीं देते और कभी देते भी तो उसे ले लेते थे। शुक्रवार को भी मां से सौ रुपये मांग रहे थे। मां ने शनिवार तक पैसे मिलने पर देने को कहा तो वह गुस्से में आ गए। मां के मौत की खबर सुनकर पहुंची बड़ी बेटी गीता ने बताया कि पिता मजदूरी के लिए रेणुकूट में रहता था। कई-कई दिन बाद घर आता था। वह मां पर शक करता था, लेकिन मां का स्वभाव बहुत अच्छा था।

फरवरी में हुई हत्याएं

  • 08 फरवरी 2024ः म्योरपुर थाना क्षेत्र के सुपाचुआ गांव में रामकिशुन (48) की फावडे़ से वारकर पत्नी ने हत्या कर दी। घटना के पीछे पत्नी पर शक करना वजह बना।

  • 16 फरवरी 2024ः दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के बघाड़ू गांव में संपत्ति विवाद को लेकर पुत्र ने पिता बैजनाथ खरवार (50) की फावड़े से वारकर हत्या कर दी।

  • 17 फरवरीः बभनी थाना क्षेत्र के रंपाकुरर गांव के झपराटोला में चारपाई पर सो रहे रामपति (55) की सिर कूंचकर हत्या कर दी गई। प्रेम में बाधक बनने पर पास में ही सो रही युवती के प्रेमी ने उसे मौत के घाट उतारा।

  • 23 फरवरीः चोपन थाना क्षेत्र के पटवध गांव में शराब पीने के लिए पैसे न मिलने से नाराज पति ने महराजी देवी (32) की लाठी-डंडे से पीटकर जान ले ली।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *