Wednesday, May 8, 2024
उत्तर-प्रदेश

बदला मौसम, 40 से अधिक जिलों में बारिश व ओलावृष्टि के आसार; अलर्ट जारी

लखनऊ। लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में मंगलवार से मौसम अचानक बदल गया। देर रात राजधानी के कई इलाकों में हवा के साथ हल्की बरसात हुई। आंचलिक विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार मिश्र के मुताबिक, बुधवार और गुरुवार को भी बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता मौसम में इन बदलावों का कारण है। वहीं फरवरी माह में गर्मी जो बढ़ रही थी, उससे थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी समेत करीब 40 से अधिक जिलों में अगले दो दिन बरसात होने के आसार हैं।

साथ ही करीब 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी। कुछ इलाकों में वज्रपात ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मंगलवार देर शाम को हुए मौसम बदलाव के कारण यह बारिश हुई है। वहीं अगर बहुत जरूरी कार्य न हो तो दो दिनों तक लंबी यात्रा करने से परहेज करें।

बुधवार को तेज हवा के साथ बारिश होने से गोंडा जिले में गेहूं, सरसों, मक्का व धनिया की फसल गिर गई है। सड़कों पर पेड़ गिरने व जलभराव के कारण लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बच्चों को सड़क पर भरे पानी से गुजरकर स्कूल जाना पड़ा। 200 गांवों में बिजली आपूर्ति बुधवार की शाम तक बहाल नहीं हो सकी।

अपर जिलाधिकारी चंद्रशेखर ने चारों तहसीलों के एसडीएम व जिला कृषि अधिकारी से नुकसान की रिपोर्ट मांगी है। मंगलवार की देर रात अचानक मौसम खराब हो गया। तेज हवा चलने के कारण पेड़ गिरने से बिजली के 50 से अधिक खंभे व तार टूट गए, जिससे 200 से अधिक गांवों में बिजली अपूर्ति बाधित रही।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *