Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली: बने प्रशिक्षित, रहें सुरक्षित के साथ हुआ समापन…… दामिनी और सचेत एप के बारे में बताया गया,, 3 तीन चलता…..2160 ने लिया

बने प्रशिक्षित, रहें सुरक्षित के साथ तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

आपदा से निपटने के लिए जागरुक व प्रशिक्षित होना अति आवश्यक

चंदौली। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क 

केंद्रीय विद्यालय मुगलसराय के सभागार में बुद्धवार की सुबह 11 बजे उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लखनऊ के तत्वावधान में जिला प्राधिकारण द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के आखिरी दिन समापन के मौके पर 560 शिक्षक ग्राम प्रधान, लेखपाल, सचिवों को प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान दामिनी एप एवं सचेत एप के बारे में ट्रेनरों ने विस्तृत रुप से बताते हुए जागरुक किया।


बतादें कि 19 फरवरी से केंद्रीय विद्यालय के सभागार में आयोजित तीन दिवसीय राज्य आपदा प्रबंधन लखनऊ के तत्वावधान में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चंदौली द्वारा आयोजित किया गया था। तीसरे दिन यानि समापन के दिन दो दिवसीय चले प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुपस्थित रहने वाले विभिन्न स्कूलों, कालेजों के शिक्षक, ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव, लेखपाल व कानूनगो को प्रशिक्षित करते हुए कीट का वितरण किया गया।

बाहर से आये ट्रेनरों ने अनुसूचित आपदाएं बाढ़, सूखा, आकाशीय बज्रपात, शीतलहर, लूह, भूकंप, शर्पदंस, च्रकवात आदि से बचाव हेतु विस्तृत जानकारी देते हुए बीडीओ के माध्यम से जागरुक किये। आपदा के दौरान क्या करें, क्या न करें इसके बारे में भी बताया गया।

जिला आपदा विशेषज्ञ प्रीति शिखा ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक जागरुकता बढ़े। आपदा के समय वे आपदा से बचने के लिए तैयार रहें। तीन दिनों तक चले प्रशिक्षण में जनपद के विभिन्न कालेजों के शिक्षक, ग्राम प्रधान, सचिव, लेखपाल, कानून गो को प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने यह भी कहा कि आपदाएं दो प्रकार की होती है। एक प्राकृतिक आपदा व दूसरा राशायनिक या कृतिम आपदा, प्राकृतिक आपदा में बाढ़, भूकंप, आकाशीय बिजली, बादलों का फटना आदि है। दोनों आपदाएं बिना किसी सूचना के आती हैं। अतः हमें सभी प्रकार के आपदाओं से निपटने के लिए पूरी तैयारी के साथ अपडेट रहना चाहिए।


वहीं नागरिक सुरक्षा के योगेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि आपदा प्रबंधन के बारे में जानना अति आवश्यक है। जानकारी यदि रहती है कि तो आप किसी का भी जीवन बचा सकते हैं। इस दौरान अग्निशमन विभाग के अधिकारी मुन्नी सिंह, तहसीलदार मुगलसराय, नायब तहसीलदार दिनेश शुक्ला, लेखपाल गुलाब गोड़, डीपीसी नरेन्द्र प्रताप यादव, मनोज कुमार, किशन कुमार यादव, रवि कुमार, राजनाथ सहित अन्य लोग शामिल रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *