Monday, May 13, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः आपदा के बाबत ग्राम प्रधानों, सचिवों व लेखपालों को दिया गया प्रशिक्षण, आपदा प्रबंधन के जानकारी से आप बचा सकते हैं दूसरों का जीवन-डीपीआरओ

चंदौली। केंद्रीय विद्यालय मुगलसराय में उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लखनऊ के तत्वावधान में जिला आपदा प्राधिकरण द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन मंगलवार को जनपद के सभी ग्राम प्रधानों, ग्राम सचिवों व लेखपाल, राजस्व कानूनगो को 10 प्रशिक्षकों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। जहां कुल 575 लोगों ने प्रतिभाग कर आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी ली। दूसरे दिन का शुभारंभ प्रभारी अधिकारी आपदा एसडीएम अभिनाष सिंह, एसीएमओ डा. सीपी सिंह व डीपीआरओ ब्रहम्चारी दूबे ने संयुक्त रुप से किया। इस दौरान सभी को आपदा प्रबंधन से सभी प्रशिक्षण कीट वितरित किये गये।

प्रशिक्षण के दूसरे दिन अग्निशमन विभाग की ओर से आये जवानों ने मंच से गैस सीलेंडर जलाकर दिखाया कि कैसे आग पर काबू पाया जा सकता हैं। जनपद के विभिन्न गांवों से आये ग्राम प्रधानों, लेखपालों व सचिवों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस दौरान प्रभारी आपदा अधिकारी/एसडीएम ने कहा कि सभी को आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी जरुर रखना चाहिए। आपदा आने पर आप दूसरों को बचा सकते हैं। आपदा हमेशा अचानक आता है। ऐसे समय लोग अफरा तफरी में इधर उधर भागने लगते हैं। अगर आप प्रशिक्षित रहेंगे तो आगे आकर आपदा से होने वाले नुकसान को बच व बचा सकते हैं।

वहीं डीपीआरओ ब्रह्मचारी दूबे ने कहा कि आपदा प्रबंधन में आपदा से बचाव के लिए तैयारी आपदा के समय प्रक्रिया देने और बड़ी विफलताओं के परिणाम से सीखने की प्रक्रिया शामिल हैं। इसमें किसी भी आपदा के कारण होने वाले मानवीय, भौतिक, आर्थिक, पर्यावरणीय प्रभाव से निपटाना शामिल है। आप सभी ग्राम प्रधान व सचिव इसे अच्छे से जाने व समझे। प्राधिकारण की ओर से प्रशिक्षिता मास्टर ट्रेनरों ने बाढ़, आकाशीय बिजली, लू, नाव हादसा, भूकंप, अतिवृष्टि, सर्पदंश के विषय में प्रस्तुति के माध्यम से जागरुक किया। वहीं बीडियो के माध्यम से क्या करें क्या न करें उसके बारे में बताया। जिला आपदा विशेषज्ञ प्रीति शिखा ने बताया कि तीसरे दिन अनुपस्थित रहने वाले शिाक्षक ग्राम प्रधान, सचिव को प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसी के साथ ही तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन होगा।

इस दौरान तहसीलदार मुगलसराय, एडीओ पंचायत बजरंगी पांडेय, नायब तहसीलदार अग्निशमन विभाग व सचिव विद्या यादव, प्रधान सीपी उपाध्याय, ओम प्रकाश पटेल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहें

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *