Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

बिहार में शिक्षा माफिया फिर सक्रिय, पैसे लेकर नंबर बढ़ाने का खेल उजागर; मैट्रिक और इंटर की प्रायोगिक परीक्षा में धड़ल्ले से चल रही धांधली

भागलपुर। जिले में शिक्षा माफिया सक्रिय हैं। क्योंकि जिले में मैट्रिक व इंटर के प्रायोगिक परीक्षा में पैसे लेकर नंबर बढ़ाने का खेल का मामला उजागर हुआ है। पिछले दिनों शिक्षा विभाग को जो सूचना मिली थी वह अब सही होती प्रतीत हो रही है।

गोराडीह प्रखंड स्थित गांधी इंटर उच्च विद्यालय जमीन मुरहन हाट की प्रायोगिक कापियां जिला शिक्षा विभाग कार्यालय पहुंची है। उसमें दर्जनों ऐसे छात्र-छात्राएं मैट्रिक इंटर के शामिल हैं। जिनकी कॉपी ही जांच नहीं की गई है। जिनकी जांच की गई है उनका एवार्ड सीट बोर्ड को भेजा भी नहीं गया है।

शनिवार को कॉपियों की जांच डीपीओ एमडीएम आनंद विजय और परीक्षा विभाग के कर्मचारियों द्वारा की गई है। मैट्रिक के प्रायोगिक कॉपी तो जांच ही नहीं की गई है। जबकि इंटर के कुछ कापियों की जांच की गई है। अभी कई बंडल कॉपियां जस की तस रखी हुई है।

इसकी भी जांच की जाएगी साथ ही साथ जिले के 285 इंटर उच्च विद्यालयों की कॉपियां भी जांच की जाएगी। इसके लिए जिला शिक्षा विभाग द्वारा विशेष जांच टीम का गठन किया जाएगा।

डीईओ संजय कुमार ने बताया कि इसमें सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के साथ-साथ सभी प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

ऐसे समझिए माफियाओं का खेल

गांधी उच्च विद्यालय जमीन मुरहनहाट के प्रायोगिक कापी की बात करें तो इंटर के आर्ट्स में पढ़ने वाली रेशम कुमारी की जियोग्राफी की कॉपी पूरी तरह से भरी हुई है, लेकिन उनके एवार्ड सीट को बोर्ड नहीं भेजा गया है। जबकि मोनी कुमारी आर्ट्स की छात्रा है उनकी कॉपीपूरी तरह से खाली है जबकि उनका एवार्ड सीट गायब है।

इसके अलावा सिकंदर कुमार श्रवण कुमार, अरुण कुमार जो परीक्षा में तो अनुपस्थित है। लेकिन उनका एवार्ड सीट भेज दिया गया है। तो कई इंटर की प्रायोगिक की कापी ऐसी है जिसपर एक्सटर्नल विक्षक का हस्ताक्षर नहीं है। तो कहीं पर केंद्राधीक्षक के मोहर लगे हुए हैं लेकिन हस्ताक्षर नहीं है।

वहीं स्पष्ट होता है कि जिन विद्यार्थियों ने प्रायोगिक के लिए पैसा जमा किया है उनका रिजल्ट बोर्ड को भेजा गया है जिन्होंने नहीं दिया उनका एवार्ड सीट रोक लिया गया है। डीपीओ एमडीएम आनंद विजय ने बताया कि इससे स्पष्ट होता है कि मूल्यांकन में गड़बड़ी की गई है। इससे कई परीक्षार्थियों का रिजल्ट प्रभावित हो सकता है।

शिक्षा विभाग को मिली थी सूचना की पैसे का होता है खेल

जिला शिक्षा विभाग को गांधी इंटर उच्च विद्यालय मुरहनहाट सहित साथ से अधिक स्कूलों के बारे में जानकारी मिली थी कि वहां पर मैट्रिक इंटर के मूल्यांकन में पैसे का खेल चल रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यहां पर इसमें कई शिक्षक के शामिल होने का अंदेशा है।

इसी बात की जानकारी को लेकर 25 जनवरी को जिला शिक्षा पदाधिकारी ने डीपीओ को वहां जांच के लिए भेजा था। वहीं विभागीय सूत्रों का कहना है कि लाइब्रेरियन के अलावा इसमें आर्टस व विज्ञान के शिक्षकों ने धांधली की है। मूल्यांकन के नाम पर नंबर बढ़ाने को लेकर लाखों रुपए कमाए हैं।

शनिवार को स्कूल काम करने पहुंचा था लाइब्रेरियन गोपाल महाराणा

वहीं मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को लाइब्रेरियन गोपाल महाराणा स्कूल पहुंचे थे। जहां उन्होंने अपना कार्य भी किया। वही डीपीओ एमडीएम के द्वारा लाइब्रेरियन पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

साथ ही साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा उन पर कार्रवाई को लेकर नियोजन इकाई को प्रपत्र क गठित करते हुए पत्र भी भेजा गया है। दूसरी तरफ दोनों तरफ से हुई प्राथमिकी जांच गोराडीह पुलिस द्वारा की जा रही है।

अभी जांच की शुरुआत की गई है। मैट्रिक इंटर के प्रायोगिक परीक्षा की कई कापियों में गड़बड़ी पाई गई है। जिसकी सूचना वरिय अधिकारी को दी गई है। कापी मूल्यांकन के नाम पर नंबर बढ़ाने का खेल चल रहा है। अभी तक यह बातें स्पष्ट हो गई है। आगे जांच का विषय है।-आनंद विजय डीपीओ एमडीएम

मारपीट मामले को लेकर दोनों तरफ से प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। पुलिस अपने स्तर से मामले की जांच कर रही है।- संजय सत्यार्थी इंस्पेक्टर गोराडीह

प्रायोगिक परीक्षा मूल्यांकन को लेकर जो गड़बड़ी सामने आई है, इसकी जांच होगी। इसमें जो भी दोषी होंगे उनके ऊपर विभागीय कार्रवाई होगी। यह बच्चों के भविष्य की बात है इसमें कोई कोताही नहीं बरती जाएगी।- संजय कुमार डीईओ भागलपुर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *