Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली के 264 गांवों में खेल बनेगा मैदान बनाने प्रक्रिया शुरू

चंदौली, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

 जिले के नौ विकास खंडों के 734 ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान बनाने की पहल की गई है। पहले चरण में 264 गांवों को चिह्नित कर खेल मैदान बनाया जा रहा है। खेल मैदान पर होने वाले खर्च मनरेगा से किया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों में एक एकड़ से ऊपर जमीन पर बनने वाले खेल मैदान में ओपन जिम, दौड़ के लिए ट्रैक तैयार किया जाएगा। वाॅलीबाल व फुटबाल आदि खेलों के लिए भी सुविधाएं होंगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में युवा खिलाड़ियों के अंदर छिपी खेल प्रतिभाएं बाहर आएंगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में खेल को बढ़ावा देने के नई पहल की शुरुआत की है। इससे गांव के खिलाड़ियों में खेल के प्रति रूचि, जागरूकता, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा एवं मानसिक विकास के लिए प्रयासरत है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में खेल मैदान बनाने के साथ ही खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ताकि गांव से निकलकर खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कर सकें। इसके तहत जिले के सभी 734 ग्राम पंचायतों में खेल मैदान बनाने की योजना है। इसके लिए हर ग्राम पंचायतों में ग्राम समाज की एक एकड़ से अधिक जमीन चिह्नित की जाएगी।

फिलहाल पहले चरण में 264 गांवों को चयन कर खेल मैदान बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। खेल मैदान में वालीबाल व फुटबाल के लिए पोल और नेट सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही है। खेल मैदान पर खिलाड़ियों के लिए ओपेन जिम के साथ ही दौड़ने के लिए ट्रैक, वालीबाल और फुटबाल खेलने के लिए व्यवस्थाएं रहेंगी। साथ ही खिलाड़ियों को खेल सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। इससे ग्रामीण क्षेत्र में खिलाड़ियों की प्रतिभाओं में निखार आएगा। खेल प्रतिभाओं को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों से निकलकर जिले, मंडल, प्रदेश, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेकर देश का नाम रौशन करेंगे

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *