Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः नगर पंचायत ने लोगों को दिया बड़ा झटका, अब नगर में मकान बनाना हुआ महंगा….10 गुना रेट बढ़ाने की हुई कवायद शुरु…..चेयरमैन सहित सभासदों ने लगाई मुहर, दिया गया 30 दिन का समय……

चकिया, चंदौली। कमर तोड़ बढ़ती महंगाई से जहां आम जन जीवन चरमरा गया है। वहीं आम आदमी इस महंगाई से आटा, रोटी, दाल जुटाने में ही लगा हुआ है। इसी बीच चकिया नगर पंचायत ने स्थानीय लोगों को बढ़ा झटका देते हुए भवन का नक्सा पास कराने में 10 गुना वृद्धि करने की कवायद शुरु कर दिया है। इसके लिए बकायदे 29 दिसंबर को हुई बोर्ड की बैठक में चेयरमैन गौरव श्रीवास्तव व मौजूद सभी सभासदों ने एक सुर से प्रस्ताव पास किया।

जिसके बाद नगर पंचायत ने पेपर में इसका विज्ञापन भी प्रकाशित कराया। बड़ी बात यह दिख रही है कि प्रस्ताव पास होने के बाद नगर पंचायत ने स्थानीय लोगों से 30 दिन के भीतर आपत्ति व सुझाव मांगा है। जिससे सरकारी गजट में प्रकाशित कराया जा सके। बड़ी बात यह है कि पहले भवन निर्माण, नक्सा, स्वीकृति फीस शून्य रुपये यानि एक रुपये भी नहीं लगता था। अब स्वीकृति फीस की 25 प्रतिशत धनराशि मलवा शुल्क के रुप में देना होगा। नगर पंचायत के इस रवैये से स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त हो रहा है। जहां पक्का निर्माण फीस एक रुपये प्रति वर्ग मीटर था उन्हें अब 10 रुपये प्रति वर्ग मीटर देना होगा। यानि एक विस्वा मकान के लिए जहां 1369 रुपये लगता था अब उन्हें 13 हजार 690 देना पड़ेगा। इस प्रस्ताव को पास करने के दौरान सपा दो, बसपा के एक सभासदों ने भी मिलकर पास कराया। वहीं भू-धरा मकान के लिए जहां 100 रुपये लगता था तो दूसरे तल के लिए अब 1 हजार रुपया देना होगा।

वर्जन-

पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन के डायरेक्टर प्रशांत कुमार ने बताया कि आसमान छुती महंगाई से जहां नगरवासी त्राहीमाम कर रहे थे, तो वहीं नगर पंचायत द्वारा नई महंगाई के बीच नगर की जनता को झोंकने का कार्य किया जा रहा है। लोग जहां एक टाइम के भोजन का इंतजाम करने में जुटे हुए हैं तो नगर पंचायत टैक्स बढ़ाकर उनके जले हुए जख्म पर मरहम लगाने का कार्य कर रहा है। नगर पंचायत के इस रवैये से नगर की जनता पूरी तरह से खफा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *