Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

युवती शादी से मुकरी तो मार डाला: आठ माह पहले प्रेमी ने मां-बाप बहनोई संग किया कत्ल; अब एक मैसेज से हुआ खुलासा

फतेहपुर। फतेहपुर में लापता होने के दो साल बाद गला घोंटकर फेंकी गई युवती की हत्या का खुलासा आठ माह बाद हुआ है। पुलिस युवती के मोबाइल के एक मैसेज के सहारे हत्यारोपियों तक पहुंच सकी। यह मैसेज युवती के लापता होने से एक हफ्ते पहले का था। पुलिस ने हत्यारोपी प्रेमी, उसकी मां और बहनोई को गिरफ्तार किया गया। उसका पिता फरार है।

जाफरगंज थाना क्षेत्र के नयापुरवा गांव के पास सड़क किनारे बबूल की झाड़ियों के बीच एक युवती का 12 अप्रैल 2023 की सुबह शव मिला था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला दबाकर हत्या की पुष्टि हुई। उसके हाथ में नाम गुदा हुआ था। ग्रामीणों की चर्चा के आधार पर पुलिस खागा कोतवाली क्षेत्र के एक गांव पहुंची।

ग्रामीणों ने फोटो से मृतका की पहचान भी की थी। किशोरावस्था में लापता युवती का दो साल बाद शव देखकर परिजनों ने पहचानने से इन्कार कर दिया था। पुलिस ने परिवार के डीएनए नमूना लिया और मृतका के डीएनए से मिलान कराया। पुष्टि होने के बाद परिवार ने पुलिस को बताया कि अप्रैल 2021 में किसी के साथ चली गई थी। लोकलाज के डर से वह चुप रहे। पुलिस आठ महीने तक हाथ पैर मारती रही, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी।

मंगलवार को पुलिस लाइन में एसपी उदयशंकर सिंह ने बताया कि मामले की नए सिरे से जांच जाफरगंज थानाध्यक्ष सतपाल सिंह को सौंपी गई। थानाध्यक्ष को जांच के दौरान मृतका के परिजनों के मोबाइल पर एक मैसेज मिला। यह मैसेज लड़की के लापता होने से एक हफ्ते पहले का था। जांच में मैसेज भेजने वाला नंबर बंद मिला।

मोबाइल नंबर किसी अन्य को कंपनी ने जारी किया था। पुलिस ने पहले किस-किस के पास नंबर रहा, इसकी जांच की। खागा कोतवाली क्षेत्र के संवत निवासी दिनेश कुमार रैदास के पुत्र दिवेश रैदास का नाम सामने आया।

पूछताछ में दिवेश ने मां शांति देवी, पिता दिनेश और सुल्तानपुर घोष थाने के कस्बा निवासी बहनोई रामबाबू रैदास के साथ मिलकर हत्या की बात कुबूल की। पुलिस ने सोमवार को दिवेश, शांति को संवत और रामबाबू को सुल्तानपुर घोष से गिरफ्तार किया। आरोपी दिनेश फरार है। मृतका के कपड़े, आधार कार्ड, हाईस्कूल की मार्कशीट व चांदी के जेवरात भी बरामद किए हैं।
शादी से इन्कार पर रची साजिश
एसपी ने बताया कि 2021 में दिवेश व युवती दोनों नाबालिग थे। दोनों की मुलाकात गांव के मेले में जनवरी 2021 में हुई थी। दो मुलाकात के बाद तीसरी बार दोनों ने एक दूसरे का मोबाइल नंबर लेनदेन किया। अप्रैल 2021 में दिवेश हरियाणा के पानीपत में मजदूरी करने वाले पिता दिनेश के पास लड़की को लेकर पहुंचा।
नाबालिग होने के कारण शादी नहीं कर सकते थे। दोनों एक साथ रहते थे। बालिग होने पर दिवेश ने युवती से शादी का प्रस्ताव रखा। युवती हाईस्कूल पास थी। दिवेश पढ़ा लिखा नहीं है। उसका रहन-सहन समेत अन्य हालात को देखकर युवती ने शादी से मना किया था। दबाव बनाने पर मुकदमे में फंसाने की धमकी देती थी।

एक साल बीतने के बाद 2022 में दिवेश लुधियाना में बहनोई रामबाबू रैदास के पास युवती को लेकर रहने लगा। यहां भी युवती शादी को राजी नहीं हुई। वह लिव इन रिलेशन तक ही सीमित रहना चाहती थी। दिवेश ने अपनी मां शांति को सारी बात फोन पर बताई। मां के कहने पर दिवेश अपने पिता दिनेश, बहनोई रामबाबू के साथ लड़की को गांव घुमाने का झांसा देकर लेकर आए।

चारों ट्रेन से 11 अप्रैल को कानपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे। कानपुर से बस से खागा मझिलगांव पुलिस चौकी के पास आए। यहां शांति देवी किराये की बोलेरो चालक के साथ मौजूद थी। घुमाने के बहाने से बोलेरो में युवती को बैठाया और 11 अप्रैल की रात नौ बजे जाफरगंज नयापुरवा गांव में प्रेमी दिवेश ने गला दबाकर युवती की हत्या कर दी और शव छोड़कर भाग निकले।
बड़ी के बाद छोटी बेटी के जाने पर खामोश रहा परिवार
मृतका की बड़ी बहन प्रेम प्रसंग के चलते कुछ साल पहले किसी युवक के साथ चली गई थी। परिजनों ने मुकदमा दर्ज कराया था। बालिग होने के कारण वापस नहीं ला सके थे। इसके बाद छोटी बेटी भी चली गई। परिवार शर्मिंदगी के कारण बेटी की हत्या की जानकारी के बाद भी खामोश रहा। पुलिस ने किसी तरह परिवार को कार्रवाई के लिए राजी किया। पुलिस ने जांच में बोलेरो चालक को भी आरोपी बनाया है। बोलेरो चालक के सामने ही घटनाक्रम हुआ होगा, यह बात पुलिस मान रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *