Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशकानपुर

बिजली चोरों पर मेहरबान केस्को का जेई निलंबित, विजिलेंस टीम पर कार्रवाई के लिए एमडी ने की संस्तुति

कानपुर। बिजली चोरी रोकने के बजाय बढ़ावा देने पर केस्को की विजिलेंस टीम के प्रवर्तन दस्ता प्रथम के जेई मनमोहन रावत को केस्को एमडी ने निलंबित कर दिया है। टीम में शामिल पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई करने के लिए डीजी विजिलेंस से संस्तुति की है।

बाबूपुरवा में एक मकान मालिक ने किरायेदार पर बिजली चोरी की शिकायत की। इस पर रेड फर्स्ट के जेई मनमोहन रावत और विजिलेंस के दरोगा व पुलिस कर्मी छापा मारने गए। उन लोगों ने रिपोर्ट लगा दी कि कोई चोरी नहीं मिली। इस रिपोर्ट की सत्यता जांचने के लिए केस्को एमडी ने दूसरी टीम से जांच कराई, तो वहां पर बिजली चोरी मिली।

इससे नाराज एमडी ने काम में लापरवाही बरतने और विभागीय दायित्व को न निभाने पर जेई के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की है। दरअसल, बिजली चोरी के खिलाफ कार्रवाई करने वाली विजिलेंस टीम पर लगातार शिकायतें मिल रही हैं। विजिलेंस टीम पर आरोप लगता है कि बिजली चोरी में पकड़े गए जिन उपभोक्ताओं से वसूली की रकम तय हो जाती है, वहां चोरी की कार्रवाई नहीं की जाती है।
जो भी रिपोर्ट विजिलेंस देती है, उसके आधार पर कार्रवाई होती है
जहां बात नहीं बनती है, वहां पर बिजली चोरी की एफआईआर दर्ज करा दी जाती है। पहले इस तरह के मामलों की सत्यता मिलने पर ही सिविल पुलिस के थानों में रिपोर्ट दर्ज होती थी। अब केस्को का अपना थाना परेड बिजलीघर में खुल गया है। यहां पर जो भी रिपोर्ट विजिलेंस देती है, उसके आधार पर तत्काल कार्रवाई होती है। एफआईआर के बाद जांच अधिकारी द्वारा चार्जशीट दाखिल करने के पहले खेल करने की शिकायतें भी कानपुर से लेकर लखनऊ तक की जाती हैं।
गंदगी पर आलूमंडी के दो जेई, एसडीओ को फटकार
केस्को एमडी ने शुक्रवार को केस्को आलूमंडी डिवीजन के चीनापार्क, डिप्टी पड़ाव और आलूमंडी सबस्टेशन का औचक निरीक्षण किया। यहां पर स्विच यार्ड में गंदगी, चीनापार्क सबस्टेशन में बिजली उपकरण और सामग्री मिली। उन्होंने यह सामान स्टोर में जमा कराने को कहा। ओटीएस के तहत वसूली में लापरवाही पर आलूमंडी एसडीओ सतीशचंद्र, जेई चीनापार्क सूरज वर्मा, डिप्टी पड़ाव जेई सूरज वर्मा को फटकार लगाई। चेतावनी दी कि इस महीने पूरी वसूली न होने पर कार्रवाई की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *