Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः इस गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन, ब्लाक प्रमुख ने कहा समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों तक पहुंच रही सरकार की संचालित योजना…….

करेमुआ गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन

चकिया, चंदौली। योजनाओं के संतृप्तिकरण के लिए आउटरेज गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। शनिवार को स्थानीय विकास अंतर्गत करेमुआ गांव में ब्लाक प्रमुख शंभू नाथ यादव ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ब्लाक प्रमुख ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया गया। उपस्थित लोगों को सरकार द्वारा सभी जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराते हुये पात्र लोगों को योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ लेने के लिए आग्रह किया।

बतादें कि करेमुआ गांव के लोगों को एलईडी वैन के माध्यम जन जागरूकता का कार्यक्रम कराया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को योजनाओं की जानकारी देने व पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल भी लगाया गया था। वहीं कार्यक्रम के दौरान ब्लाक प्रमुख शंभू नाथ यादव ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य यह है कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को सरकार की संचालित योजनाओं से जोड़ना और उसे उससे लाभान्वित करना है।

वहीं लाभार्थियों को मौके पर ही विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। पूर्व में लाभ प्राप्त किए लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार आया इस संबंध में उनके अनुभव भी साझा किए गए। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार हुआ मेरी कहानी मेरी जुबानी के क्रम में उनके अनुभव को भी उपस्थित लोगों ने सुना।

आयोजित कार्यक्रम के दौरान एलईडी वैन के माध्यम से प्रतिदिन ग्राम पंचायतों में केंद्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जन मानस को जानकारी दी जा रही है। जिससे कि समाज के वंचित लोगों को केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके और वह इस योजना से जुड़कर लाभान्वित हो। साथ ही मौके पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायतो मे ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का सफल प्रदर्शन किया गया। इास ग्राम प्रधान नरेन्द्र कुमार, ग्राम पंचायत अधिकारी सौरभ कुमार, ब्लाक प्रमुख शंभू यादव, पूर्व प्रधान समाजसेवी चेतन सिंह, एडीओ कोआपरेटिव सरद सिंह, ग्राम प्रधान कुर्थियां राजेश सिंह सहित अन्य लोग रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *