Wednesday, May 15, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः ई, श्रम पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के कामगारों की दुर्घटना वश मृत्यु होने व दुघर्टना वश दिव्यागता होने पर आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक……

चंदौली। ई, श्रम पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के कामगारों की दुर्घटना वश मृत्यु होने पर व दुघर्टना वश दिव्यागता होने पर आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में अनुग्रह राशि व माडूल प्रक्रिया के बारे में श्रम प्रवर्तन अधिकारी द्वारा विस्तृत रूप से अवगत कराया गया कि ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित कामगारों को मृत्यु/दिव्यागत होने पर 2 लाख तक अनुग्रह राशि प्रदान की जायेगी। यह योजना दुर्घटना के कारण मृत्यु/दिव्यागता की दशा में ई श्रम पोर्टल पर 31.03,2022 तक पंजीयन के पश्चात उक्त अवधि मे या उससे पहले दुर्घटना हुई हो के सम्बन्ध में दावा क्लेम करने के लिए पात्र होगे। मृत्यु की दशा में दावेदार का आधार कार्ड, ई.श्रम कार्ड, मृत्यु प्रमाण पत्र, एफआईआर की कापी, पोस्टमार्टम रिपोर्ट व दिव्यांगता की दशा में दिव्यांगता प्रमाण पत्र दावेदार का आधार नं. यूएनए कार्ड एवं अन्य अभिलेख आवश्यक है।

बैठक के समाप्ति पर जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ व खरीद एजेंसियों के साथ जनपद में धान की खरीद सुचारू रूप से होती रहे इस बाबत समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि संबंधित क्रय एजेंसी समय से खरीद सुनिश्चित करते हुए टाइम लाइन के भीतर भुगतान सुनिश्चित करते रहें। अपर जिलाधिकारी वि.रा. मुख्य चिकित्साधिकारी व श्रम विभाग के अधिकारी व समिति के सदस्यों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *