Thursday, May 16, 2024
बिहार

पत्नी की जगह मां को दे दिया था 2 किलो राशन का चावल, कुछ ही देर बाद हो गई हत्या, अब बहु पुलिस के रडार पर

 डुमरांव (बक्सर)। कोरान सराय थाना क्षेत्र के लहना गांव निवासी रासबिहारी साहू के 22 वर्षीय पुत्र राकेश कुमार साहू की मौत कई अनसुलझे सवाल छोड़ गई है। युवक के परिवार का दावा है कि बहू ने ही अपने पति की हत्या कर दी है।

युवती का कहना है कि पति ने खुदकुशी की है, हालांकि इसके साक्ष्य मिल नहीं रहे हैं। पुलिस की अब तक की छानबीन में ऐसा कोई सुराग नहीं मिला है, जिससे आत्महत्या की संभावना बताई जा सके। हां, पति-पत्नी के झगड़े के साक्ष्य जरूर मिल रहे हैं।

पुलिस के अनुसार यह घटना महज दो किलो चावल के लिए हुई। घटना से कुछ देर पहले युवक ने कोटे से राशन उठाकर लाया और दो किलो चावल अपनी मां को दे दिया। इसी को लेकर नाराज पत्नी के साथ पहले कहासुनी हुई और बाद में कमरे में सोये पति की गला दबाकर हत्या कर दी।

इस बात का खुलासा पुलिस ने किया है। मृतक के पिता के लिखित आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस द्वारा इस हत्या मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपित पत्नी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

हालांकि पहले से चल रहे अनबन को लेकर नाराज युवक ने खुद फांसी लगाकर आत्महत्या की है या फिर पत्नी द्वारा गला दबाकर हत्या की गई है। इसको लेकर पुलिस न सिर्फ कई बिंदुओं पर बारीकी से जांच कर रही है, बल्कि अनेकों तरह की चर्चाएं हवा में तैर रही हैं।

10 माह पहले हुई थी शादी : कोरानसराय थाना क्षेत्र के लहना गांव निवासी रास बिहारी साहू के पुत्र राकेश कुमार साहू (22 वर्ष) की शादी इसी वर्ष 28 फरवरी को धनसोईं थाना क्षेत्र के चौबे के परसिया गांव निवासी हरिशंकर साहू की बेटी सोनी कुमारी के साथ हुई थी।

मृतक के स्वजन का कहना है कि शादी के बाद ससुराल आई महिला के कलह और विवाद से परेशान होकर राकेश के माता-पिता अलग जीवन गुजारने लगे, ताकि नवदंपती अमन-चैन से जिंदगी जिएं। इसके बाद भी किसी न किसी बात पर विवाहिता का पति के साथ अक्सर विवाद होते रहता था।

इसी दौरान बुधवार को कोटे से राशन लाने के बाद विवाद उत्पन्न हुआ और कुछ देर के बाद चीखने-चिल्लाने की आवाज सुनकर युवक की बहन ज्योति घर में पहुंचे भाई की स्थिति देखकर शोरगुल मचाई। जीवित होने की उम्मीद पर आसपास के लोग गांव में ही एक निजी अस्पताल ले गए, लेकिन चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

बहन की डोली से उठने से पहले निकली भाई की अर्थी

अपने चार भाइयों में राजेश तीसरे नंबर पर था। सबसे बड़ा अनिल और सुनील दोनों भाई राजकोट में किसी कंपनी में नौकरी करते हैं। राजेश मजदूरी करके भरण-पोषण कर रहा था और छोटा भाई गुड्डू एवं बहन ज्योति अपनी मां-पिता के साथ रहती हैं। शादी के बाद से ही राजेश और उसकी पत्नी सोनी माता-पिता से अलग रह रहे थे।

मृतक के पिता ने बिलखते हुए बताया कि चार माह बाद 26 अप्रैल को बेटी की शादी तय हुई है, लेकिन बहन की डोली उठने से पहले भाई का अर्थी निकल गई। इस घटना के बाद स्वजन पर विपत्ति का पहाड़ टूट पड़ा है।

युवती का परिवार भी बेहद गरीब

हमने युवती के मायके में कई लोगों से बात की। उसका परिवार काफी गरीब है। पिता ने काफी मशक्कत के बाद इधर-उधर से कर्ज लेकर बेटी की शादी की थी। गांव के कुछ लोगों ने बताया कि शादी के लिए लिया कर्ज भी अभी नहीं उतर सका है। युवती के पिता की गांव में बेहद सीधे व्यक्ति के तौर पर पहचान है।

कहते हैं अधिकारी

इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस के द्वारा हत्या आरोपित महिला को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। इसको लेकर पुलिस कई बिंदुओं पर जांच-पड़ताल कर रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद इस मामले का स्पष्ट रूप से खुलासा हो जाएगा।

अफाक अख्तर अंसारी, डीएसपी (डुमरांंव)

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *