Friday, May 3, 2024
नई दिल्ली

कोरोना ने तोड़ा 225 दिनों का रिकॉर्ड, 24 घंटे में मिले 797 नए केस, 5 की मौत, JN.1 वैरिएंट के देश में 145 मरीज

नई दिल्ली। : देश में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से पैर पसार रहा है. सूत्रों के अनुसार, 28 दिसंबर तक कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के कुल 145 केस सामने आ चुके हैं. बताया जा रहा है कि ये सैंपल 21 नवंबर से 18 दिसंबर 2023 के बीच लिए गए थे. कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर है और लोगों से भीड़ भाड़ से दूर रहने की सलाह दी जा रही है.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 797 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो 225 दिनों में सबसे अधिक है. इससे पहले 19 मई को देश में कोरोना के 865 नए केस मिले थे. फिलहाल देश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 4,091 है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से  शुक्रवार सुबह 8 बजे अपडेट किए गए डेटा के अनुसार, 24 घंटे में कोविड के कारण पांच नई मौतें हुईं हैं. इनमें से दो केरल से और एक-एक महाराष्ट्र, पुडुचेरी और तमिलनाडु से हैं.

JN.1 के लक्षण क्या हैं?

CDC के मुताबिक,  इस वैरिएंट से पीड़ित मरीज में उसे बुखार, ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध की हानि, गले में खराश, भीड़, नाक बहना, मतली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण दिखते हैं. हालांकि कई मामलों में लक्ष्ण मरीज की इम्यूनिटी पर निर्भर करता है.

ठीक होने के बाद भी दिख रहे लक्ष्ण

नए वैरिएंट में देखा जा रहा है कि इससे पीड़ित मरीज के ठीक होने के बाद भी उसमें लक्षण बने रहते हैं. इननमें सिरदर्द, थकान, सांस फूलना आदि शामिल हैं. डॉक्टरों का कहना है कि ये लक्षण ठीक होने के कम से कम 4 से 6 हफ्ते तक भी रह सकते हैं.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *