Sunday, May 12, 2024
उत्तर-प्रदेश

डीएम को अर्थ नहीं बता पाए बच्चे, गिरी गाज प्रधानाध्यापक हुए निलंबित..शिक्षिका का वेतन रोका, चखा डीएम ने तहरी

लखनऊ पूर्वांचल पोस्ट न्यूज

जनपद मुरादाबाद के डीएम मानवेंद्र सिंह ने कंपोजिट विद्यालय दांग नगर क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया तो कायाकल्प का कार्य आधा-अधूरा मिला। सहायक अध्यापक नमिता गुप्ता बगैर स्वीकृति लिए अवकाश पर चली गई थी। इस मामले में डीएम ने अध्यापिका का वेतन रोकने के निर्देश दिए। डीएम ने कक्षा चार और पांच में जाकर बच्चों से किताब पढ़वाया।

उन्होंने पुस्तक में लिखे शब्दों के अर्थ पूछे तो कोई भी बच्चा सही उत्तर नहीं दे सका। इस मामले में उन्होंने प्रधानाध्यापक को पढ़ाई का स्तर ठीक करने की हिदायत दी। डीएम ने विद्यालय में दिए जाने वाले मिड डे मिल के मेनू के अनुसार बनी तहरी को खाकर टेस्ट किया। इस दौरान विद्यालय में रखे दूध की जांच कराने के लिए मौके पर खाद एवं औषधि विभाग के अधिकारी को बुलाया और दूध का सैंपल भर कर उसे चेक कराया।

निरीक्षण में पाया गया कि एक कक्ष में तीन कक्षाएं और दूसरे कक्ष में दो कक्षाएं एक साथ चलाई जा रही हैं। विद्यालय में पांच कमरे उपलब्ध हैं। यहां चार अध्यापक भी कार्यरत है। गंभीर अनियमितता पाए जाने पर डीएम ने प्रधानाध्यापक तहव्वुर हुसैन को निलंबित कर बीएसए को विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि स्कूल में अध्यापकों को मन से पढ़ाना होगा। मनमानी अधिक दिनों तक नहीं चल पाएगी। जिलाधिकारी के निरीक्षण की जानकारी मिलने के बाद आसपास के स्कूलों के अध्यापक सकते में आ गए हैं।

डीएम ने तीन निर्माणाधीन गोशालाओं का किया निरीक्षण

डीएम मानवेंद्र सिंह गोवर्धनपुर में निर्माणाधीन गोशाला का हाल जानने के पहुंचे। इस क्षेत्र में तीन गोशालाएं निर्माणाधीन हैं। उन्होंने निर्माण कार्य में तेजी लाने, गौशाला के पास अमृत सरोवर मुख्य रास्ता सीसी टाइल्स से बनाने, पशु अस्पताल की चाहरदीवारी के साथ जाली निर्माण करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा अक्का पांडे भोजपुर, अहरोला में गोशालाओं का चल रहे निर्माण का भी निरीक्षण किया। इस दौरान पीडी सतीश चंद्र मिश्र, बीडी सिद्धार्थ कुमार, अमर सिंह, ग्राम प्रधान अनीता, अविनाश ठाकुर, गोविंद सैनी आदि उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *