Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

पति से परेशान हूं कोई मोदी जी से तो मिला दो…..पीएम की सुरक्षा में चूक पर सरकार ने मांगी रिपोर्ट, तीन हुए निलंबित……

रांची। झारखंड की राजधानी रांची में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राजभवन से बिरसा मुंडा म्यूजियम जाने के क्रम में उनके कारकेड के सामने दौड़कर एक महिला के आने को लेकर राज्य सरकार गंभीर है। यह सवाल खड़ा हुआ है कि इतनी पुख्ता सुरक्षा के बावजूद यह चूक क्यों हुई। राज्य सरकार ने पुलिस मुख्यालय से इस सुरक्षा में चूक प्रकरण पर पूरी रिपोर्ट मांगी है, ताकि संबंधित जिम्मेदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके।

मामले में तीन हुए निलंबित

पुलिस मुख्यालय स्तर पर इस प्रकरण में रांची के डीआइजी से जांच रिपोर्ट मांगी गई थी, जो प्रेषित कर दी गई है। रिपोर्ट में चूक के बिंदु पर दिए गए तर्क की पुलिस मुख्यालय में समीक्षा हो रही है।

उधर प्रारंभिक जांच के आधार पर रांची के एसएसपी ने इस चूक के लिए पश्चिम सिंहभूम जिला बल के सहायक अवर निरीक्षक अबु जफर, आइआरबी.10 के हवलदार छोटे लाल टुडू व सिपाही रंजन कुमार को निलंबित कर दिया है।

उधर महिला को बुधवार को ही घटना के कुछ देर बाद पूछताछ कर छोड़ दिया गया था। महिला ने कहा था कि वह अपने पति से विवाद के संबंध में प्रधानमंत्री से न्याय की गुहार लगाना चाहती थी।

आइबी व एनएसजी भी केंद्रीय गृह मंत्रालय को देगी रिपोर्ट

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक मामले में इंटेलिजेंस ब्यूरो व पीएम सुरक्षा में तैनात एनएसजी भी अपनी रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को देंगे। कहां व किस स्तर पर चूक हुई, इस पर तैयार रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।

भाजपा ने की उच्चस्तरीय जांच की मांग

पीएम की सुरक्षा में चूक को गंभीर मामला बताते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, विपक्ष के नेता अमर बाउरी समेत भाजपा के अन्य नेताओं ने मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है।

मरांडी ने हेमंत सरकार पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि जो आदमी प्रधानमंत्री को सुरक्षा नहीं दे सकता वह आम आदमी को क्या देगा।

गलियों में बैरियर लगाने का दिया गया था आदेश

प्रधानमंत्री के आने के पूर्व डीजीपी के आदेश पर एडीजी अभियान व अन्य अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के रूट की सुरक्षा आडिट की थी।

सुरक्षा आडिट के बाद ही एडीजी अभियान संजय आनंदराव लाठकर ने एसएसपी को प्रधानमंत्री के राजभवन से बिरसा मुंडा म्यूजियम जाने वाले रास्ते के अगल.बगल की सभी गलियों के पास बैरियर लगाने का आदेश दिया था।

इसके बावजूद एसएसपी आवास से कचहरी चौक जाने वाले रेडियम रोड में जहां महिला पीएम के कारकेड में घुसी, वहां बैरियर नहीं लगा था। इस चूक पर भी एसएसपी से जवाब.तलब की तैयारी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *