Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः हनुमान जयंती व छोटी दिवाली के मौके पर चकिया से निकली एक ऐसी तस्वीर जिसे देखकर एक पल के लिए आप को विश्वास नहीं होगा, पर यह सच है…….एमडी शाहिद अली व डायरेक्टर परवीन ने किया हवन पूजन……जन कल्याण के लिए मांगी दुआ……

चकिया, चंदौली। पूर्वांचल पोस्ट फाउण्डेशन न्यूज

बबुरी स्थित राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल में शनिवार को छोटी दिवाली व हनुमान जयंती के मौके पर विद्यालय परिसर में ही एमडी शाहिद अली व डायरेक्टर परवीन वारसी ने विधिवत तरीके से हवन पूजन किया। वही एमडी व डायरेक्टर ने हनुमान जी की पूजा के वक्त जनकल्याण के लिए दुआ भी मांगा। यह तस्वीर देख एक बार लोग सोचने पर मजबूर हो गए कि मुस्लिम भाई हिंदू देवी देवताओं के पूजा पाठ कैसे करने लगे। लेकिन यह सच है कि दोनों लोगों ने हनुमान जयंती व छोटी दिवाली की पूजा कर एक मिसाल पेश करते हुए समाज को आइना दिखा दिया कि धरती पर सिर्फ मानव जीवन की जाति है।

वहीं एमडी शाहिद अली ने कहा कि कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर ही नरक चतुर्दशी और छोटी दिवाली भी मनाई जाती है। इस बार हनुमान जयंती व छोटी दीपावली एक ही दिन पड़ी है। इसलिए इस दिन हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा अर्चना किया जाता है। बड़े, बड़े पर्वत उठाने वाले, समुद्र लांघ जाने वाले और स्वयं ईश्वर का कार्य संवारने वाले हनुमान जी की पूजा करने से जीवन में कभी भी संकटों का सामना नहीं करना पड़ता है। उन्होंने स्कूली बच्चों को हनुमान जयंती व छोटी दिवाली के पर्व के बारे में विस्तार से बताते हुए विशेष चर्चा किया।

वहीं परवीन वारसी ने कहा कि हिंदू मान्यता के मुताबिक इस दिन भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण ने राक्षस नरकासुर का वध किया था। नरकासुर के वंदी गृह में 16 हजार से ज्यादा महिलाएं कैद थीं। जिन्हें भगवान कृष्ण ने आजाद कराया था। तब से छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के तौर पर मनाया जाता है। वहीं स्कूली बच्चों को हनुमान जयंती व छोटी दिवाली सहित बड़ी दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई। इस दौरान एमडी शाहिद अली, डायरेक्टर परवीन वारसी ने मिस्ठान और उपहार के साथ सभी को पावन पर्व दीपावली की शुभकामनायें दिया।

इस अवसर पर प्रिंसिपल रितु खरवार, रियाज, मुसर्फ़ , मनीष सहित सभी शिक्षक व  समस्त स्टॉफ मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *