Thursday, May 16, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया : गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु की पिटाई की, शिक्षकों में आक्रोश व्याप्त, आंदोलन की चेतावनी……. पहुंची पुलिस

चकिया, चंदौली। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क
गुरु पूर्णिमा के दिन यानि आज विकास खंड के अकोढवा गांव स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में तैनात शिक्षक मनोज पाण्डेय जब कक्षा 8 में पढ़ाने पहुंचे तो गोलू नाम का छात्र  जो अक्सर ही मारपीट करता रहता है। आज भी उसी कक्षा के कमजोर से बच्चे आशीष को पीट रहा था। शिक्षक ने उस बच्चे को कहा कि अपने पिता को बुलाकर लाओ आज उनसे शिकायत करनी ही पड़ेगी। थोड़ी देर में पिता ने आकर बिना कुछ सुने सीधे आते ही शिक्षक की पिटाई कर दी और कहा हिम्मत कैसे हुई मेरे बच्चे को छूने की। घायल शिक्षक की सूचना पर दर्जनों विघालयो के शिक्षक स्कूल पहुंचे। इसी बीच बबुरी थाने को फोन पर सूचना दिया गया।  लहुलुहान शिक्षक का प्राथमिक उपचार के बाद चंदौली रेफर कर दिया गया। पुलिस ने मिली तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया।
घायल शिक्षक कहता रहा कि किसी भी बच्चे से पूछ लीजिये मैंने कुछ नहीं कहा सिवाय इस बात के कि अपने पिताजी को बुला लाओ।
परन्तु अभिभावक सन्तोष कुमार, ग्राम रामपुर चमरही ने पिटाई करते और गाली गलौज करते हुए समान पटक कर बगल में रखा अभिलेख फाड़ दिया। तब तक और भी अध्यापक और रसोइए जुट गए ।
 किसी तरह खींचकर अलग किया और तुरन्त पुलिस को सूचना दी। शिक्षकों में यह सूचना आग की तरह फैली और विभिन्न शिक्षक संगठन के लोग विद्यालय पर एकत्रित होकर बबुरी SO को फोन किये। राष्ट्रीय शैक्षिक संघ की ब्लॉक अध्यक्ष रीता पाण्डेय ने पुलिस अधीक्षक को पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया और बताया कि ब्लॉक के सारे शिक्षक संघ के पदाधिकारी यहाँ मौजूद हैं और हम सभी को दोषी के खिलाफ कार्रवाई चाहिए।
 गुरु पूर्णिमा पर गुरु से ऐसी अभद्रता बिल्कुल बर्दाश्त नहीं कि जाएगी। मामला पुलिस अधीक्षक के संज्ञान में आते ही बबुरी पुलिस हरकत में आई और FIR दर्ज किया
      राष्ट्रीय शैक्षिक संघ की ब्लॉक अध्यक्ष रीता पाण्डेय, उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष कैलाश प्रसाद, , उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष वीरेंद्र मोहन उर्फ करंटू, , उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष चन्दप्रकाश गांधी, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष महेंद्र मौर्य, के साथ ही इमरान अली, जितेंद्र तिवारी, नरेंद्र यादव, वेदप्रकाश सिंह, दिनेशचंद्र मौर्य, ज्योतिप्रकाश सहित विभिन्न संघटनों के पदाधिकारियों का कहना है कि यदि दोषी पर जल्द से जल्द कठोर कार्यवाही नहीं हुई तो सभी शिक्षक संगठन एकजुट होकर बड़े स्तर पर आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।
कैलाश प्रसाद ने कहा कि हम सभी शिक्षक गरिमा के खिलाफ कोई भी अनैतिक कार्य या दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं करेंगे। वीरेंद्र मोहन सिंह और महेंद्र मौर्य ने कहा कि शिक्षक बच्चों के भविष्य के लिए निरंतर कार्य करता रहता है परंतु यदि वह हमेशा डर या बेइज्जती के साये में जियेगा तो कार्य कर पाना दुरूह हो जाएगा। वहीं जितेंद्र तिवारी का कहना है कि आज हम पुलिस का कार्यव्यवहार देख रहे नहीं तो बड़ा आंदोलन करेंगे।
रीता पाण्डेय ने बताया कि पुलिस अधीक्षक चंदौली अंकुर अग्रवाल  का अच्छा सहयोग मिला लेकिन देखना ये है कि लोकल स्तर पर पुलिस कितना अमल करती है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *