Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः माताओं ने रखा 24 घंटे का निर्जला उपवास, मांगी दुआएं, सुरक्षा की रही कड़ी बंदोबस्त, महिला व पुरुष कांस्टेबल कर रहे थे…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। पूरे जिले में जीवित्पुत्रिका का पर्व परंपरागत ढंग से मनाया गया। व्रती महिलाओं ने तालाबए पोखरे और मंदिरों में विधि विधान से पूजन अर्चन कर पुत्रों की दीर्घायु के लिए कामना की। महिलाएं घाटों पर एकत्रित होकर पारंपरिक तरीके गोठ से ईख के मंडप बनाकर उसमें फल फूल आदि सजाकर विधि पूर्वक पूजन अर्चन के बाद राजा जीमूतवाहन एवं चील सियार की कथा का श्रवण किया। वहीं कई स्थानों पर ओखली पूजने की भी परंपरा निभाई गई। शहर से लेकर नगर व ग्रामीण क्षेत्र तक पूजा को लेकर उत्साह देखते ही बन रहा था। चकिया काली जी मंदिर पोखरा, शिकारगंज पोखरा, इलिया, शहाबगंज, सैदूपुर सहित कई स्थानों पर पूजा की धूम देखने को मिली। पर्व आस्था व परंपरा पूर्वक धूमधाम से मनाया गया।

दोपहर बाद से पूजा का सिलसिला शुरू हुआ जो देर शाम तक चला
दोपहर बाद से पूजा करने का सिलसिला शुरू हुआ। वह देर शाम तक चलता रहा। व्रती महिलाओं ने पहुंचकर पूरी श्रद्धा भाव के साथ पूजा अर्चना की और अपने संतान की दीर्घायु होने की कामना की। संबंधित पूजा कमेटियों द्वारा पूजा को लेकर विशेष प्रबंध किए गए थे। मंदिर परिसर में सिर्फ व्रती महिलाओं व परिवार के लोगों को ही जाने दिया जा रहा था। मंदिर परिसर की सजावट करते हुए संबंधित समितियों द्वारा रोशनी आदि की व्यवस्था की गई थी।

पुलिस बल की रही तैनाती
जिउतिया पर्व को लेकर काली जी मंदिर पोखरा परिसर में पुलिस बल की तैनाती रही। कोतवाल राजेश यादव के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। महिला पुलिस की भी तैनाती की गई थी। विभिन्न स्थानों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *