Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः डीएम ने जिला संयुक्त चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण…..

अस्पताल के निरीक्षण में तीन कर्मचारी सहित पांच चिकित्सक मिले अनुपस्थित

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त रहे। मरीजों को बेहतर इलाज सुनिश्चित होती रहे। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दिये जाने वाले सुविधाओं की गुणवत्ता बनी रहे। आम जनता को ससमय ईलाज सुनिश्चित होती रहे। इस बाबत जिलाधिकारी संजीव सिंह द्वारा जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने आये हुए मरीजों से स्वास्थ्य की जानकारी ली। मरीज सुनीता देवी ग्राम डढीया द्वारा बताया गया कि डॉक्टरों के द्वारा मरीजों को बाहरी दवाइयां व जाँच लिखा जाता है। जिस पर जिलाधिकारी ने अन्य मरीजों से बातचीत कि तो वास्तव में बाहर से दवा व जांच लिखे गए मिले। डॉण् अलका राय व ओपीडी देख रहे अन्य चिकित्सक के द्वारा भी बाहरी दवाओं व जांच की पर्चियां पाई गई।

अलिखित रूप से अनुपस्थित पाए गए चिकित्सक व कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। अल्ट्रासाउंड करने के लिए तैनात चिकित्सक का पद खाली रहने की जानकारी पर जिलाधिकारी ने शासन को पत्र भेजने के लिए कहा। चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ को जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि बाहर की दवाई क़त्तई न लिखा जाए। आम जनता को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ शासन के मंशा के अनुरूप आसानी से उपलब्ध होता रहे इसके लिए शख्त निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने समस्त चिकित्सकों की उपलब्धता समय से सुनिश्चित हो इसके लिए सख्त निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि स्टोर में जो भी दवाइयां उपलब्ध हैं उसकी सभी चिकित्सकों की सूची प्रतिदिन प्रस्तुत किया जाए ताकि बाहर की दवा कतई न लिखने की बात संज्ञान में आए। जिलाधिकारी ने सभी चिकित्सकों को सचेत करते हुए कहा कि समय से चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित रहे मरीजों कि बेहतर स्वास्थ सुविधा मुहैया हो यह सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी के निरीक्षण में पांच चिकित्सक व अन्य पैरामेडिकल स्टाफ अनुपस्थित पाए गए जिस पर जिलाधिकारी ने कार्यवाही के साथ एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। इसके अलावा बाहर गेट के पास मेडिकल की दुकानों की भी जांच की गई सरकारी चिकित्सक के द्वारा काटे गए पर्चियो की जांच करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए।

मेडिकल स्टोर, अल्ट्रासाउंड सहित अन्य मेडिकल दुकानों की जांच की गई। जिलाधिकारी द्वारा अस्पताल के निरीक्षण के तत्पश्चात ऑक्सीजन प्लांट के लिए बन रहे फाउंडेशन को देखा गया। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि निर्माण कार्य में मानक की अनदेखी कतई न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि परिसर को साफ सफाई प्रतिदिन सुनिश्चित रखा जाए मरीजों को बाहर की दवा कतई न लिखी जाए डॉक्टरों की उपलब्धता समय से सुनिश्चित हो एनआरसी में भर्ती बच्चों को बेहतर देखभाल सुनिश्चित हो 3 बेड खाली रहने पर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि चिन्हित बच्चों को भी भर्ती कर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया जाए जिससे कि बच्चे निरंतर स्वस्थ रहे। इसका विशेष ध्यान रखा जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *