Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

कोरोना से अनाथ बेटियों की शादी कराएगा प्रोबेशन विभाग, व‍िवाह के 90 दिन पहले करना होगा आवेदन…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मुरादाबाद। कोरोना महामारी में अनाथ हुईं बेटियों के बालिग होने पर सरकार अपने खर्चे से उनकी शादी कराएगी। इसके लिए शादी के 90 दिन पहले प्रोबेशन विभाग में आवेदन करना होगा। कोरोना में अपने पिता. माता को खोने वाले अनाथ बच्चों को सहारा देने के लिए सरकार ने ऐसे सभी बच्चों को गोद लिया है। बच्चों के पालन पोषण को चार हजार रुपये महीने की रकम देने की शुरुआत की गई है। वहीं बेट‍ियों के लिए कस्तूरबा व अटल विद्यालय में व्यवस्था कराई गई है।

अनाथ लड़कियों के बालिग होने के बाद शादी के लिए एक लाख एक हजार रुपये देने की बात कही गई है। ऐसी बच्चियों के लिए शासन ने शादी के लिए रकम लेने के लिए आवेदन करने के बारे में निर्देश जारी किए हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रिया पटेल ने बताया कि कोविड.19 में अनाथ हुई बेटियों के बालिग होने पर शादी के ल‍िए रकम लेने वालों को शादी से 90 दिन पहले विभाग को जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही शादी का कार्ड भी आवेदन के साथ देना होगा। इन आवेदन पत्रों की जांच के बाद ही रकम ट्रांसफर करने की कार्रवाई होगी।

तीन तलाक देने पर मुकदमा दर्ज करने के आदेशः मझोला थानाक्षेत्र में रहने वाली एक महिला ने अपने पति पर तीन तलाक देने का आरोप लगाया है। महिला ने एसएसपी को शिकायत पत्र देकर कार्रवाई की मांग की। पीड़ित महिला ने बताया कि पड़ोस में रहने वाले युवक से उसके प्रेम संबंध थे। तीन साल पहले युवक बिना दहेज के ही निकाह करने को तैयार हो गया था। निकाह करने के कुछ माह बाद ही पति और उसके स्वजन दहेज के लिए मारपीट करने लगे। बीते 25 जून को आरोपित पति ने महिला से मारपीट कर तीन तलाक देकर घर से निकाल दिया। एसएसपी ने मझोला थाना प्रभारी को मुकदमा दर्ज करने के आदेश द‍िए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *