Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

चीन को राजनाथ सिंह की दो टूक, बोले जवान सीमा पर हर चुनौती का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख से चीन को स्पष्ट संदेश देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि देश गलवन के शहीदों की कुर्बानी को हमेशा रखेगा। अपने लद्दाख दौरे के दूसरे दिन रक्षामंत्री ने चीन को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि भारतीय सशस्त्र बल हर चुनौती का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। रक्षा मंत्री ने यहां सीमा सड़क संगठन बीआरओ द्वारा निर्मित 63 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। इस यात्रा का मकसद चीन के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद के बीच क्षेत्र में भारत की सैन्य तैयारियों का जायजा लेना है।

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि पड़ोसी देशों के साथ बातचीत के जरिए मुद्दों का समाधान निकालने का प्रयास किया जाना चाहिए। लेकिन साथ ही यह भी कहा कि अगर कोई धमकी देने की कोशिश करता है तो भारत इसे बर्दाश्त नहीं करेगा।

रक्षा मंत्री ने कहा कि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद आतंकवाद की घटनाओं में कमी आई है। यहां निवेश लाने और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए केंद्र द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी चाहते हैं कि जम्मू.कश्मीर और लद्दाख में राजनीतिक प्रक्रिया शुरू हो। पीएम पहले ही जम्मू.कश्मीर के राजनीतिक दलों से बात कर चुके हैं। वह जल्द ही लद्दाख के लोगों से भी बात करेंगे।

रविवार को लेह में रक्षा मंत्री ने लेह कारगिल और लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद के निर्वाचित वरिष्ठ प्रतिनिधियों से बातचीत की। रक्षा मंत्री के साथ सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे भी थे और इस दौरान सिंह ने सशस्त्र बलों के पूर्व जवानों से भी मुलाकात की और उनके कल्याण तथा राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर से भी बातचीत की।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *