Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेश

इस गांव में बन गया कोरोना माता का मंदिर, रोज हो रही पूजा, लग रहे जयकारे……… मूर्ति दे रहा है लोगों

 

प्रतापगढ़, लखनऊ।। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मूर्ति से जागरूकता का संदेश देने की पहल

जनपद के एक गांव में कोरोना माता की मूर्ति स्थापित कर दी। हैरानी तो इस बात की है कि ग्रामीण मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए भी पहुंच रहे हैं। हालांकि मंदिर में प्रवेश के लिए बनाए गए नियम लोगों को संक्रमण के प्रति जागरूकता का संदेश दे रहे हैं।

कोरोना संक्रमण ने लोगों के जेहन में खौफ पैदा कर दिया है। परेशान लोगों ने अब आस्था की राह अपनाई। सांगीपुर के पूरे जूही (शुकुलपुर) में महामारी से तीन मौतें हुईं तो लोग डर गए। गांव के लोकेश श्रीवास्तव की पहल के बाद ग्रामीणों ने सात जून को कोरोना माता की मूर्ति स्थापित कराई। विशेष ऑर्डर पर तैयार कराई मूर्ति को गांव में नीम के पेड़ के पास स्थापित कर इसे कोरोना माता मंदिर का नाम दिया गया। ग्रामीणों का मानना है कि पूर्वजों ने चेचक को माता शीतला का स्वरूप माना था अब कोरोना भी देवी माता का ही रूप है। हालांकि जानकारों का कहना है कि जब समाज बीमारी या फिर महामारी से हार जाता है तो भयभीत होकर पूजा-अर्चना करने लगता है।

डॉ. एमपी शर्मा, मनोचिकित्सक, जिला अस्पताल, प्रतापगढ़ कहते हैं कि कोरोना माता की मूर्ति स्थापित किया जाना सांस्कृतिक विश्वास का परिणाम है। इस मंदिर में विज्ञान और आस्था दोनों साथ-साथ चल रही है। आस्था से पूजा तो विज्ञान से मास्क और हाथ धुलने की सीख दी जा रही है। आस्था प्रधान देश है ऐसे में लोग दवा के साथ दुआ भी करते आए हैं। अगर लोगों की भीड़ जुट रही है तो उन्हें कोरोना प्रोटोकाल की सीख भी दी जानी चाहिए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *