Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

इतने रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल और डीजल भी 86 रुपये प्रति लीटर तक….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। इस कोरोना काल में एक ओर जहां तमाम व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं वहीं दूसरी ओर पेट्रोव व डीजल के भाव में आग लगते जा रही है। स्थिति यह है कि काशी में सोमवार की रात 12 बजे के बाद यानी मंगलवार से पेट्रोल का भाव 92 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गया। वहीं डीजल भी जमकर छलांग लगाते हुए 86 के पार अपनी स्थान बनाई है। यह दोनों ही रेट अब तक के सबसे उच्च स्तर के हैं। हालांकि दिल्लीए राजस्थान सहित अन्य राज्यों में तो कई माह पहले ही पेट्रोल लगभग 100 रुपये तो डीजल 90 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुका है।

पिछले कुछ माह से पेट्रोल का भाव 89 रुपये कुछ पैसे प्रति लीटर पर ही अटका हुआ था। इधर कुछ दिनों से इसके भाव लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पहले ही काशी में पेट्रोल का भाव 90 के ऊपर पहुंच और सोमवार से 91 रुपये प्रति लीटर को भी पार कर लिया है। यही नहीं डीजल भी कुछ दिन पहले ही ही 85 रुपये प्रति लीटर से ऊपर उठ गया। पिछले सोमवार से ही डीजल.पेट्रोल में आग लगी है। हर दो.तीन दिन में डीजल.पेट्रोल में आ लग रही है।

18 जनवरी को डीजल का भाव 76.42 रुपये था तो पेट्रोल का भाव 85.51 रुपये प्रति लीटर था। इसके बाद बढ़कर पेट्रोल 89 रुपये के पास पहुंच गया। पांच मई तक पेट्रोल का भाव 89.72 रुपये या इसके आसपास रहा। वहीं डीजल भी 82.46 रुपये प्रति लीटर या उसके आसपास ही रहा। इसके बाद 15 मई से दोनों में ही बढ़ावा शुरू हो गया। 15 मई को पेट्रोल का भाव बढ़कर 90 और डीजल का भाव 84 के पार पहुंच गया। धीरे.धीरे पेट्रोल अब 91 तो डीजल 85 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। इससे प्रतिनिधि उद्योग व्यापार मंडल की प्रदेश महासचिव एवं किसान सेवा केंद्र नियरडीह की अधिष्ठाता मनीषा जैन बताती हैं कि पेट्रोलियम पदार्थाें का भाव हाल के कुछ दिनों में बढ़ना शुरू हुआ है। इससे पहले फरवरी से मई की शुरूआत तक पेट्राल का भाव लगभग स्थिर हो गया था। अब जिस तरह से मूल्य में बढ़ाव रहा है इससे लग रहा है कि डीजल 90 व पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच सकता है। हालांकि पेट्रोल का भाव फरवरी से ही कई राज्यों में 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक में बिक रहा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *